Move to Jagran APP

Uric Acid Level: यूरिक एसिड के स्तर को फौरन कम करने का काम करते हैं ये 9 फूड्स

Uric Acid Level रक्त में यूरिक एसिड के स्तर का बढ़ जाना एक दर्दनाक स्थिति है। इससे जोड़ों के साथ ऊंगलियों और एड़ियों में भी दर्द रहने लगता है। शरीर में जब प्यूरिन टूटता है और इसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो यूरिक एसिड भी बढ़ने लगता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 03:15 PM (IST)
Uric Acid Level: यूरिक एसिड के स्तर को फौरन कम करने का काम करते हैं ये 9 फूड्स
Uric Acid Level: 9 फूड्स जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Uric Acid Level: यूरिक एसिड बढ़ने की दिक्कत आज एक आम समस्या बन गई है। इसके पीछे बिगड़ती लाइफस्टाइल बड़ी वजह है। आज की भागती दौड़ती ज़िंदगी में किसी के पास अपनी सेहत पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं है, इसलिए डायबिटीज, थाइरॉयड और यूरिक एसिड की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। भले ही हम कितनी भी दवाइयां खा लें, लेकिन जब तक लाइफस्टाइल में सुधार नहीं लाएंगे, तब तक कुछ नहीं हो सकता। तो आइए जानें 9 ऐसे फूड्स के बारे में जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने का काम करते हैं।

loksabha election banner

टमाटर

टमाटर हमेशा खाने से पहले खाने चाहिए, क्योंकि यह रक्त में हाई यूरिक एसिड को बनने से रोकते हैं।

केले

शरीर में अगर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए, तो इससे गाउट हो सकता है, जो आर्थराइटिस की तरह हड्डियों की बीमारी है। केले यूरिक एसिड को कम करने का काम करते हैं, क्योंकि इनमें प्यूरीन का स्तर कम होता है। प्यूरीन एक नैचुरल कम्पाउंड है, जो यूरिक एसिड को तोड़ने का काम करता है।

सेब

सेब एक स्वादिष्ट फल होने के साथ हेल्दी भी होता है, सेब में काफी मात्रा में डाइट्री फाइबर पाए जाते हैं। फाइबर यूरिक एसिड को अवशोषित कर लेता है, जिसे बाद में यूरिन के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है।

चैरीज़

चेरीज़ में anthocyanins नाम के प्राकृतिक एंटी-इंफ्लामेटरी कम्पाउंड होता है, जो यूरिक एसिड क्रिस्टलिंग और इसके जोड़ों में जमाव को कम करने में मदद करता है।

नींबू

नींबू जैसे सिटरस फल विटामिन-सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं। नींबू हेल्दी यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, क्योंकि यह कुशलता से अतिरिक्त को बाहर निकाल सकता है।

कॉफी

कॉफी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती है, जो यूरिक एसिड को जोड़ों में जमा और दिकक्त पैदा नहीं करने देते।

ग्रीन-टी

वज़न कम करने के साथ, ग्रीन-टी शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करती है।

फ्लेक्स सीड्स

यह पोषण से भरपूर बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरे होते हैं, जो सूजन, इंफ्लामेशन और शरीर में यूरिक एसिड के जमाव को कम करते हैं।

पिंटो बीन्स

पिंटो बीन्, फॉलिस एसिड से भरे होते हैं, जो नैचुरल तरीके से यूरिक एसिड को कम करने का काम करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.