नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Type 2 Diabetes: टाइप-2 डायबिटीज़ जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है, जिसके शिकार आमतौर पर वे लोग होते हैं, जो डाइट में ग़लत चीज़ों का चयन करते हैं और लाइफस्टाइल को गंभीरता से नहीं लेते। इस वक्त देश में करीब 7 करोड़ लोग इस बीमारी के शिकार हो चुके हैं। यही वजह है कि भारत को दुनिया का डायबिटीज़ राजधानी कहा जाता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि लाइफस्टाइल में आसान बदलाव की मदद अपनी ब्लड शुगर स्तर पर कंट्रोल किया जा सकता है और यहां तक कि कई मामलों में डायबिटीज़ से छुटकारा भी पाया गया है। 

तो अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य डायबिटीज़ से जूझ रहा है, तो सुबह उसे एक आसान सा काम करना है, जिससे उसके ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। 

पीना होगा ये खास जूस

जो लोग डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं, वे अक्सर जूस पीने से कतराते हैं, क्योंकि जूस में चीनी का स्तर काफी ऊंचा होता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसे जूस के बारे में जिसकी मदद से डायबिटीज़ को कंट्रोल किया जा सकता है। अच्छे नतीजों के लिए इस जूस को रोज़ाना सुबह जल्दी उठकर पीएं। ये जूस सभी तरह के डायबैटटिक लोगों के लिए फायदेमंद होगा। 

सामग्री: हरे सेब, खीरा, नींबू, केल, पत्ता गोभी, धनिया, पालक, चुकंदर, लहसुन, अदरक, टमाटर और करेला चाहिए होगा। आपको इनमें से किन्हीं 4 या 5 सब्ज़ियों का चयन कर सकते हैं। उसके बाद उसमें पानी मिलाएं और अच्छे से ब्लेंड करें। ये जूस आपके शरीर को ऊर्जा भी देगा। 

डायबिटीज़ में कैसे फायदेमंद होता है ये जूस?

- इम्यूनिटी को मज़बूती देने के साथ ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

- एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये जूस, कई तरह की बीमारियों से आपके शरीर की रक्षा करेगा।

- ये विटामिन-ए, सी, के और आयरन से भरपूर है।

- ये हाइपरटेंशन के जोखिम को कम करने के साथ, दिल से जुड़ी बीमारी और सभी तरह की डायबिटीज़ के ख़तरे को कम करता है।

- साथ ही ये शरीर से टॉक्सीन्स को बाहर निकालकर रक्त को साफ बनाएगा।

- शरीर के सभी अंगों के काम को सुधारता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी या फिर इस ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021