Move to Jagran APP

बिजी शेड्यूल से बस 15 मिनट का वक्त निकालकर करें ये 4 कोर एक्सरसाइज और बरकरार रखें अपनी फिटनेस

घर में बैठे-बैठे पेट निकलने की प्रॉब्लम से अगर आप भी हैं परेशान तो टेंशन न लें बस रोजाना अपने बिजी शेड्यूल से 15 मिनट का वक्त निकालकर करें ये 4 एक्सरसाइजेस और हो जाइए एकदम फिट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 08:43 AM (IST)
बिजी शेड्यूल से बस 15 मिनट का वक्त निकालकर करें ये 4 कोर एक्सरसाइज और बरकरार रखें अपनी फिटनेस
बिजी शेड्यूल से बस 15 मिनट का वक्त निकालकर करें ये 4 कोर एक्सरसाइज और बरकरार रखें अपनी फिटनेस

अगर आपको टेंशन हो रही है कि लॉकडाउन की वजह से आपके खानपान में बदलाव आ गया है, आप घर पर रहते हुए तरह-तरह के खाने का लुत्फ ले रहे हैं और आपकी फिजिकल एक्टिविटीज भी लिमिटेड हो गई है, जिसके चलते आपके पेट के आसपास काफी फैट जमा हो सकता है, तो आप घर पर रहते हुए कुछ कोर एक्सरसाइजेस की मदद से अपनी फिटनेस बरकरार रख सकते हैं। 

loksabha election banner

रशियन ट्विस्ट

यह एक्सरसाइज कोर मजबूत करने और रीढ़ को स्टेबल बनाने में मददगार है। यह आपके पेट के फैट को कम करके आपको फिट बॉडी पाने में मदद कर सकती है। इसको करना बेहद आसान है। आपको सबसे पहले जमीन पर बैठकर अपने घुटनों को मोड़ना है और फिर पैरों को जमीन से ऊपर उठाना है, यानि आपको घुटनों को मोड़कर और जमीन से पैरों को उठाकर, अपने हिप्स के बल पर बैठना है। इसके बाद अपने दोनों हाथों से कोई बॉल पकड़ें या फिर अपने हाथों को आपस में मिला लें। अब आप अपनी बॉडी के ऊपरी भाग को दाईं से बाईं और बाईं से दाईं ओर ट्विस्ट करना शुरू कर दें।

प्लैंक

प्लैंक भी एक कोर एक्सरसाइज है। यह न केवल आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करती है, बल्कि यह गर्दन, कंधे, छाती, ग्लूट, क्वाड्रिसेप्स और पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती है। इसे करने के लिए जमीन पर अपनी कोहनियों के बल उल्टा लेट जाएं। इसके बाद पैर के पंजों और कोहनियों के बल अपने पूरे शरीर को ऊपर उठा लें। कुछ देर इसी पोजिशन में रहें और धीरे-धीरे सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें।

सिट-अप्स

यह आपके पेट के निचले और ऊपरी पेट की मांसपेशियों पर काम करके तेजी से फैट बर्न करने में मदद करती है। यह शरीर के लचीलेपन में भी सुधार करने और बैलेंस बनाने में मदद करती है। इससे भी आप तेजी से कैलोरीज बर्न कर सकते हैं। सिट-अप करने के लिए, सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने घुटनों को इस तरह से मोड़े कि आपके पैर जमीन पर एकदम सीधे आ जाएं। इसके बाद अपनी उंगलियों को अपने कानों के पीछे रखें और शरीर के ऊपरी हिस्से को धीरे-धीरे उठाएं। ध्यान रहे कि आपके शरीर का निचला हिस्सा जमीन से चिपका हो। अब आप इसको दोबारा दोहराने के लिए फिर शरीर के ऊपरी हिस्से को पीछे की ओर ले जाएं और फिर उठाएं। ऐसा आप कम से कम 20 मिनट कर सकते हैं।

बोट पोज

यह एक्सरसाइज थोड़ी टफ जरूर लग सकती है, लेकिन काफी असरदार है। यह आपके पेट, कूल्हे और रीढ़ को मजबूत करती है। यह बेहतर किडनी और थायरॉइड फंक्शन को भी एनकरेज करती है। यह पाचन समस्याओं और तनाव से राहत दिलाने में भी मददगार है। बोट पोज यानि नौकासन करने के लिए रशियन ट्विस्ट वाली पोजिशन में आना है, यानि अपने कूल्हों के बल पर बैठना है। हिप्स के बल बैठने के बाद आप अपने हाथों को अपने घुटनों के करीब ले आएं और फिर कुछ देर इसी पोजिशन में रहें। ध्यान रहे की आपकी कमर मुड़ी नहीं होनी चाहिए।

Pic Credit- Pinterest.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.