नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rice Benefits: जब भी बात आती है एक स्वस्थ वज़न बनाए रखने की या फिर वज़न को कम करने की, तो लोग सबसे पहले अपनी डाइट से चावलों को हटाते या कम करते हैं। आमतौर पर यही धारणा है कि चावल खाने से वज़न बढ़ता है। लेकिन क्या सच में चावल सेहत के दुश्मन हैं? सिलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर का कहना है कि ऐसा नहीं है। उनके मुताबिक, चावल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।

आइए जानें चावल खाने की 10 वजहें

प्रीबायोटिक

चावल प्रीबायोटिक होते हैं। यह न सिर्फ आपका पेट भर देते हैं बल्कि आपकी आंतों को रोगाणुओं से भी भर देते हैं। यानी चावल आपके पेट और अच्छी पाचन क्रिया में मदद करते हैं।

चावलों को कई तरह से पकाया जा सकता है

चावल एक ऐसा फूड है जिसे कई तरह से पकाया जा सकता है। पुलाव औप सादे चावलों के अलावा इससे कांजी से लेकर खीर और खिचड़ी तक बनाई जा सकती है।

संतुलित ब्लड शुगर लेवल

चावल को जब दही, कड़ी, दालों, घी और मामस के साथ खाया जाता है, तो इससे शरीर का ब्लड शुगर स्तर संतुलित रहता है।

पचाना आसान

चावल को पचाना आसान होता है और यह पेट के लिए भी हल्का होता है। इसे खाने से आपको नींद अच्छा आती है, जिससे आगे चलकर हार्मोन संतुलित रहते हैं, जिसकी ज़रूरत नौजवां से लेकर बुज़ुर्गों तक सभी को होती है।

View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

त्वचा के लिए अच्छा

चावल सेहत के लिए तो अच्छे होते ही है, साथ ही त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। इससे त्वचा के बढ़े हुए छिद्रों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है जो उच्च प्रोलैक्टिन के स्तर के साथ आते हैं।

बालों के लिए बेमिसाल

चावल के सेवन से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। थायरॉइड की वजह से ख़राब हुए बालों को चावल सुधारने में मदद कर सकता है।

चावल का हर हिस्सा होता है इस्तेमाल

चावल के हर हिस्से को इस्तेमाल किया जा सकता है। चावल हम खा लेते हैं, बचे हुए चोकर को मवेशियों को खिलाया जा सकता है।

मिट्टी के लिए भी अच्छे होते हैं चावल

चावल की खेती करने से मिट्टी में काफी नमी रह जाती है, जो दालों की फसल के लिए काम आती है।

अर्थव्यवस्था के भी काम आते हैं चावल

चावल स्थानीय होते हैं, मौसमी होते हैं और आपकी खाद्य विरासत से संबंधित हैं। यह स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी को बनाए रखता है और शुद्ध सोने से कम नहीं है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez