Move to Jagran APP

वजन घटाने और शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें सहजन की पत्तियों का सेवन

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं। सहजन की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही सहजन की पत्तियां ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को भी कम करती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 09:19 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 09:19 AM (IST)
वजन घटाने और शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें सहजन की पत्तियों का सेवन
सहजन की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सहजन को अंग्रेजी में Drumstick और वनस्पति विज्ञान में  Moringa Oleifera कहा जाता है। भारत में इसे कई नामों से जाना जाता है। आमतौर पर सहजन की पत्तियों और फलों की सब्जी बनाई जाती है। आयुर्वेद में सहजन को औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायद होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों में आराम मिलता है। खासकर डायबिटीज और वजन घटाने में सहजन कुदरत का वरदान माना गया है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। कई शोध में सहजन को डायबिटीज के लिए दवा बताया गया है। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

researchgate.net पर छपी एक शोध में सहजन की पत्तियों के फायदे को बताया गया है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं। सहजन की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही सहजन की पत्तियां ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को भी कम करती है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सहजन की पत्तियां या पाउडर को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा सहजन की पत्तियों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

विशेषज्ञों की मानें तो सहजन की पत्तियों में फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और पेट हमेशा भरा रहता है। इससे बार-बार खाने की आदत से निजात मिलता है। जबकि फाइबर के चलते भोजन सही से पचता है। सहजन में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही इसमें फॉस्फोरस भी पाया जाता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.