Move to Jagran APP

12 महीने फिट और सुंदर रहने के 12 तरीके, पहले दिन से ही करें शुरुआत

12 Steps To Get Healthy Life In 2020 नए साल में खुद को फिट रखने के लिए अगर आप इन 12 तरीकों को फॉलो करते रहेंगे तो आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 05:21 PM (IST)
12 महीने फिट और सुंदर रहने के 12 तरीके, पहले दिन से ही करें शुरुआत
12 महीने फिट और सुंदर रहने के 12 तरीके, पहले दिन से ही करें शुरुआत

नई दिल्‍ली, जेएनएन। 12 Steps To Get Healthy Life In 2020 : नए साल की शुरुआत हो चुकी है। इस साल खुद को फिट और तंदुरुस्‍त रखने के लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप पूरे साल इन 12 तरीकों को फॉलो करते रहेंगे तो साल भर आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। खास बात ये है कि ये सभी 12 टिप्‍स हर महीने के हिसाब से हैं।

loksabha election banner

डाइट प्‍लान बनाओ और अच्‍छा खाओ

पिछले साल दुनियाभर के लोगों ने विभिन्‍न तरह की बीमारियों से खुद को बचाए रखने के लिए काफी मशक्‍कत की। लेकिन इस साल लोगों की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए डब्‍ल्‍यूएचओ ने 12 टिप्‍स सुझाए हैं। ये सभी टिप्‍स महीनों के हिसाब से बनाए गए हैं। जनवरी में पहले टिप्‍स के तौर पर डब्‍ल्‍यूएचओ ने पौष्टिक आहार को वरीयता दी है। ऐसा माना जाता है कि साल की शुरुआत ठंड से होती है और इस मौसम में पाचन क्रिया अन्‍य मौसम की अपेक्षा ज्‍यादा दुरुस्‍त रहती है।

फिजिकली एक्टिव एंड बी पॉजिटिव

फरवरी के लिए दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण टिप्‍स है कि इस माह अपनी बॉडी को फिजिकली ज्‍यादा एक्टिव रखना है। आमतौर पर फरवरी में ठंड में कमी आ जाती है और मौसम खुशनुमा हो जाता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए शरीर को खेल, जिम, या एथलेटिक्‍स के जरिए सक्रिय रखना चाहिए। मार्च महीने में शरीर की जांच के बाद जरूरी वैक्‍सीनेशन कराना चाहिए।

नो टोबैको नो अल्‍कोहल

साल के चौथे महीने यानी अप्रैल में किसी भी तरीके के नशे, तंबाकू आदि से तौबा करना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो यकीन मानिए आप पूरे साल स्‍वस्‍थ रहने वाले हैं। मई महीने में शराब, अल्‍कोहल छोड़ने या उसकी मात्रा कम करने से आपका लीवर फंक्‍शन मजबूत बना रहेगा। इसी तरह जून में स्‍ट्रेस नहीं लेना है। क्‍योंकि इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचता है।

सेफ ड्राइविंग और सेफ सेक्‍स

जुलाई के दिनों में बारिश के कारण मौसम जनित कई संक्रमणकारी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए गुड हाइजीन को प्र‍ैक्टिस में रखना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अतिआवश्‍यक है। अगस्‍त और सितंबर में सुरक्षित वाहन चलाने, सीट बेल्‍ट और हेलमेट पहनने से निश्चित ही आपकी लाइफ बढ़ जाएगी। वहीं, अक्‍टूबर में सुरक्षित सेक्‍स के तरजीह दें।

फुल बॉडी चेकअप और ब्रेस्‍टफीडिंग

नवंबर माह में अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर निगरानी रखने के लिए पूरी बॉडी का मेडिकल चेकअप कराएं और चिकित्‍सक की जरूरी सलाह का पालन करें। इसी तरह साल के अंतिम माह यानी दिसंबर में ब्रेस्‍टफीडिंग को बढ़ावा दें। इससे मां के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होने के साथ बच्‍चे की बॉडी में भी ग्रोथ शुरू होती है। WHO के मुताबिक 12 महीनों तक इन 12 टिप्‍स को फॉलो करने से आपका स्‍वास्‍थ्‍य पूरे साल तंदुरुस्‍त रहने वाला है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.