Move to Jagran APP

बनने वाली हैं दुल्हन और जल्द करना है वजन कम, तो वर्कआउट के साथ इन चीज़ों को भी करें डाइट में शामिल

होने वाली दुल्हन के टू डू लिस्ट में वजन कम करना जरूर शामिल होता है लेकिन इसके लिए जिम में वर्कआउट करना ही काफी नहीं कुछ और भी चीज़ें जरूरी होती हैं। जिन्हें फॉलो करना रहेगा बेहद असरदार। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:04 AM (IST)
बनने वाली हैं दुल्हन और जल्द करना है वजन कम, तो वर्कआउट के साथ इन चीज़ों को भी करें डाइट में शामिल
फल और सब्जियों के साथ डाइट चार्ट

एक बार फैट शरीर पर चढ़ने लगता है तो उसे रोकना काफी मुश्किल होता है। इसलिए बेहतर होगा अगर पहले से ही खानपान की कुछ आदतों पर अमल किया जाए और एक बैलेंस डाइट प्लान बनाया जाए। शादी का सीज़न शुरू हो चुका है और दुल्हन के ऊपर शादी के दिन अच्छा दिखने का अलग ही प्रेशर होता है। तो परफेक्ट लुक के लिए सिर्फ आउटफिट का ही खूबसूरत होना काफी नहीं, इसके लिए आपको अपने लुक पर भी थोड़ा काम करना होगा। तो अगर आप शादी से पहले वजन कम करने का प्लान बना रही हैं  तो जिम और कॉर्डियो के अलावा इन चीज़ों को भी करें अपने डेली रूटीन में शामिल।

loksabha election banner

1 - अपने दिन की शुरुआत नींबू मिले गर्म पानी से करें। इसमें क्रश किए हुए पुदीने के पत्ते भी मिला सकती हैं।

2 - जब भूख लगे सूप या जूस पिएं।

3 - अगर आप कैलरी में कटौती करना चाहती हैं तो सबसे पहले चीनी, आइसक्रीम, केक, पेस्ट्री और प्रोसेस्ड फूड को अपने आहार से हटाएं।

4 - रोजाना के हिसाब से अपना लक्ष्य बनाएं। प्रतिदिन आपको 1,600 कैलरी मिलनी चाहिए, लेकिन इससे कम करने की कोशिश करें। यह ध्यान रखें कि दिनभर में आपको कम से कम तीन मील्स और दो स्नैक्स मसलन फल या रोस्टेड नट्स  या फिर स्टीम्ड फर्मेटेड फूड लेने हैं।

5 - दिन की शुरुआत के लिए ब्रेकफस्ट बहुत जरूरी है। इसमें मीठे से बचें। लो फैट मिल्क प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें। 1-2  सर्विग मल्टीग्रेन  सीरियल, स्प्राउट्स या बींस और कटे हुए फल लें। इससे आपको  ब्रेकफस्ट  से लगभग 300  कैलरी मिलेगी। बाकी कैलरी आपको लंच और डिनर से मिलनी चाहिए।

6 - लंच/डिनर में होलग्रेन सीरियल, दालें या ग्रिल्ड फिश या चिकेन के एक टुकड़े के साथ लो फैट प्रोबायोटिक दही, सैलेड  और एक बोल स्टीम्ड रंगीन सब्जियां लें।

7 - शादी से एक महीने पहले अचानक 5  किलो वजन घटाना भी ठीक नहीं है। अगर ऐसा चाहती हैं तो इसके लिए आपको शादी से छह महीने पहले अपने आहार पर ध्यान देना होगा। इसका सीधा असर आपके बाल और त्वचा पर पड़ेगा।

8 - अच्छी स्किन के लिए गाजर, एप्रिकॉट, पीले और नारंगी रंग के फल व सब्जियां खाएं। पालक और अन्य हरी पत्तेदार  सब्जियों को प्राथमिकता दें। टमाटर खाएं, उसमें लाइकोपीन पाया जाता है।

9 - अखरोट खाएं। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को चमकदार और त्वचा को बेहतर बनाता है।

10 - दिनभर में 4-5 कप ग्रीन टी पिएं। 

11 - इस दौरान एल्कोहॉल व धूम्रपान से दूर रहें।

12 - सैलेड, सूप और फलों का सेवन करने से फैटी एसिड मिलेगा, जिससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।

13 - त्वचा में पानी की कमी न होने दें। दिनभर में पर्याप्त पेय पदार्थ, जूस, सूप, पानी खूब पिएं। 

Pic credit- https://www.freepik.com/free-vector/diet-plan-cartoon-illustration-with-different-useful-dishes-menu-sheet-woman-hands_6851304.htm#page=1&query=woman%20diet%20plan&position=31


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.