Move to Jagran APP

इस मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना की डाइट में इन 2 चीज़ों को भी करें शामिल

हर मौसम खुशी और उमंग के अलावा अपने साथ कुछ बीमारियां भी ले आता है जिससे लड़ने और बचने के लिए डाइट में हल्के-फुल्के बदलाव ही काफी होते हैं। तो मॉनसून में कैसे रहें हेल्दी जानें..

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 08:12 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 08:12 AM (IST)
इस मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना की डाइट में इन 2 चीज़ों को भी करें शामिल
इस मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना की डाइट में इन 2 चीज़ों को भी करें शामिल

इस मौसम में बीमारियां आपके आसपास न फटकें तो इसके लिए अपनी सेहत को दुरुस्त रखना होगा। अपनी सेहत को कैसे सही रखा जाए इसके लिए हमें अपनी रोज की डाइट में हरी सब्जियों, मौसमी फलों के अलावा इन चीज़ों को भी रोजाना शामिल करना चाहिए।

loksabha election banner

आम का पना

गर्मियों के दिनों में कच्चे आम का पना शरीर को बहुत राहत देता है। इससे शरीर को आवश्यक मिनरलस और लवण भी मिलते हैं। इसका इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है। इसमें मिलने वाले विभिन्न एसिड्स जैसे पेक्टिन, मैलिक, साइट्रिक आदि शरीर में साल्ट और आयरन की मात्रा को संतुलित रखते हैं। इसमें मिलने वाले विटामिंस जैसे ए, बी-1, बी-2, बी-6 और सी शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ही विभिन्न प्रकार की पेट संबंधी समस्याओं से बचाव करते हैं। आम पना में नियासिन, फोलेट जैसे पोषक तत्व भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके पीने से न केवल शरीर का रोग प्रतिरोधक तंत्र मजबूत होता है, बल्कि यह मानसिक समस्याओं से भी राहत दिलाता है। शोधों से पता चला है कि यह दिमाग को शक्ति देने के साथ ही याददाश्त क्षमता को भी मजबूत बनाता है। 

पुदीने में है बड़ा दम

पुदीना हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको चटनी, रायता, पना, चाय आदि में प्रयोग किया जा सकता है। सुबह के समय पुदीने की तीन-चार पत्तियों को चबाकर खाने से शरीर को काफी राहत मिलती है। इसमें विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टीज से भरपूर होता है। यही कारण है कि यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। शोधों से पता चला है कि पुदीना दिमाग के लिए भी बहुत फायदा करता है। पुदीने की पत्तियों को सुबह के समय सूंघने से दिमाग को काफी राहत मिलती है और सुबह के समय महसूस होने वाली थकान में भी आराम मिलता है। पुदीने की पत्तियां डालकर चाय पीने से तनाव और अवसाद से छुटकारा मिलता है।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.