क्या आप सब्जियों और फलों को काटकर भी दोबारा धोती हैं? या आप हरे साग को काटने के बाद धोती हैं? क्या लौकी और बैगन जैसी सब्जियों को काटकर पानी में डुबोकर रखती हैं? अगर ऐसा कुछ भी करती हैं तो जान लें कि इसमें में सारे पोषक तत्व खत्म हो चुके हैं। खाने में पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए क्या करें, ये जान लेना है जरूरी।

1. बड़े टुकड़ों में काटें सब्जियां

सब्जियों के कई न्यूट्रिशन ऐसे होते हैं, जो उबालते यानि ब्लांच करते समय पानी में घुल जाते हैं, इसलिए सब्जियों को कभी भी छोटे टुकड़ों में काटकर न उबालें। इससे ज्यादा पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। बड़े टुकड़ों को उबालने पर पानी में कम पोषक तत्व घुलेंगे। साथ ही सब्जी उबालने के बाद बचे पानी को ग्रेवी या सूप में इस्तेमाल कर कुछ पोषक तत्वों को बचाया जा सकता है।

2. करें कुकर का इस्तेमाल

चिकेन हो या मटन या कुछ ऐसी सब्जियां, जिसे पकाने में ज्यादा समय लगता है, उन्हें कडा़ही या हांडी में पकाने के बजाय कुकर का इस्तेमाल करें। जाहिर है, इससे खाना जल्दी बनेगा और खाने के पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे।

3. छिलके सहित पकाएं

कई सब्जियों को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। जैसे खीरा, कद्दू, बैंगन और शलजम को छिलकों सहित इस्तेमाल में लाएं। इन सब्जियों का न्यूट्रिशन इनके छिलकों में ही मौजूद होता है।

4. ढक्कन रखकर पकाएं

कोई भी सब्जी या दाल को खुला पकाने से न सिर्फ वह देर में पकती है बल्कि जरूरी पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में खाना ढककर ही पकाएं। इससे खाना हेल्दी बनेगा और ईंधन की भी बचत होगी।

5. डीप फ्राई करें अवॉयड

खाना बनाने के लिए तेल कम से कम डालें, इसलिए डीप फ्राई चीज़ों की जगह उन्हें शैलो फ्राई करें या फिर उन्हें माइक्रोवेव करें। एयर फ्रायर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस