Move to Jagran APP

चुस्त-दुरूस्त बने रखने के लिए नॉर्मल डाइट और पर्याप्त मात्रा में लिक्विड के साथ इन बातों पर भी दें ध्यान

अगर आप बहुत ज्यादा मेहनत किए बिना अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स एंड ट्रिक्स पर। बस इसके लिए आपको करने होंगे छोटे-मोटे बदलाव।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 09:12 AM (IST)
चुस्त-दुरूस्त बने रखने के लिए नॉर्मल डाइट और पर्याप्त मात्रा में लिक्विड के साथ इन बातों पर भी दें ध्यान
चुस्त-दुरूस्त बने रखने के लिए नॉर्मल डाइट और पर्याप्त मात्रा में लिक्विड के साथ इन बातों पर भी दें ध्यान

आजकल कोरोना वायरस के चलते लोग अपनी सेहत के प्रति संशकित बने रहते हैं। इस संदर्भ में हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखकर बीमारियों को दूर रख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ टिप्स पर ध्यान देना होगा।

loksabha election banner

1. अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी या गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर करें। गुनगुना पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

2. सुबह-शाम स्टीम लेने से शरीर को राहत मिलेगी साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

3. आप घर पर डिटॉक्स वाटर बनाकर उसका सेवन कर सकती हैं। इसके लिए कांच के अलग-अलग जार में पानी भरकर किसी में नींबू के स्लाइस, किसी में पुदाने की पत्तियां तो किसी में दालचीनी के टुकड़े डालकर डिटॉक्स वाटर का सेवन कर सकती हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएगा।

4. घर में विभिन्न प्रकार के काढ़ा बनाकर और पीकर अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकती हैं। इसके लिए खौलते पानी में कालीमिर्च, गुड़, दालचीनी, तुलसी की पत्ती, हल्दी, चक्रफूल, लौंग, नींबू का रस आदि डाल सकती हैं। बादाम का सेवन भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए काढ़ा बनाते समय इसमें भी एक-दो बादाम पीसकर डाल सकती हैं।

5. सुबह-शाम या दिन में कम से कम एक बार गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा अवश्य करें।

6. विटामिन सी एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट्स है, जो फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाले नुकसान से बॉडी सेल्स को बचाता है। यह विटामिन इम्यून सिस्टम का एक महत्वपूर्ण पार्ट है। यही कारण है कि यह विटामिन शरीर को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस से सुरक्षित रखता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने का मतलब है विभिन्न प्रकार की बीमारियों को आमंत्रण। इसलिए अपने आहार में विटामिन सी वाले फलों और सब्जियों को अवश्य शामिल करें। विटामिन सी प्राप्त करने के लिए नींबू, संतरा, किन्नू, पपीता, कीवी, पाइनएपल, आलू, टमाटर, हरी मिर्च, लाल-पीली शिमला मिर्च, गोभी, आदि का सेवन करें।

7. दाल, सब्जी, सूप और अन्य नमकीन खाद्य पदार्थ तैयार करते समय इनमें दो-तीन कालीमिर्च अवश्य डालें।

8. शक्कर के स्थान पर गुड़ का सेवन करें। इससे शरीर के लिए आवश्यक आयरन की पूर्ति भी होगी साथ ही शरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र में मजबूत होगा।

9. सुबह-शाम चाय बनाते समय इसमें तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें। तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है।

10. आंवले का मुरब्बा भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए समय-समय पर इसका सेवन कर सकती हैं।

11. मौसमी हरी सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। ये शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाती हैं साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती हैं। कारण, इनमें पाया जाने वाला फाइबर शरीर के पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

12. विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को मिलाकर कई प्रकार की स्मूदी तैयार कर सकती हैं। ये भी फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं। इनसे इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है।

13. अपने भोजन में किसी न किसी रूप में अदरक, प्याज, लहसुन का प्रयोग अवश्य करें। दाल और सब्जी बनाते समय भी अदरक, लहसुन और प्याज का प्रयोग जरूर करें। इनमें एंटीमाइक्रोबियल प्रापर्टी पाई जाती है।

14. थोड़ी-थोड़ी देर में दिन में कई बार पानी अवश्य पिएं। 

15. सुबह के समय या रात में सोने से पहले दूध में हल्दी और चुटकीभर पिसी कालीमिर्च डालकर रोजाना पिएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.