Move to Jagran APP

High BP Control Tips: कोरोना के दौरान हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ किस तरह रखें BP कंट्रोल, सरकार ने दिए सुझाव

High BP Control Tips एक स्वस्थ इंसान का ब्लड प्रेशर लेवल 120/80 mmHg होता है। हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कई कारणों जैसे बढ़ते वजन और अस्वस्थ जीवन शैली के कारण लोगों को अपना शिकार बना लेती है। BP कंट्रोल करने के लिए सरकार ने सुझाव दिए हैं उन्हें अपनाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 02:51 PM (IST)
High BP Control Tips: कोरोना के दौरान हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ किस तरह रखें BP कंट्रोल, सरकार ने दिए सुझाव
हाई BP के मरीज़ संतुलित खान-पान और सीमित नमक का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है। COVID19 के क़हर के दौरान हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। एक स्वस्थ इंसान का ब्लड प्रेशर लेवल 120/80 mmHg होता है। अगर यह 140/90 mmHg या फिर उससे ज्यादा हो जाए तो मरीज़ हाई बीपी का मरीज़ माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कई कारणों जैसे बढ़ते वजन और अस्वस्थ जीवन शैली के कारण लोगों को अपना शिकार बना लेती है।

loksabha election banner

हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन का सामान्य तौर पर कोई लक्षण नहीं दिखता इस कारण इसे 'साइलेंट किलर' कहा जाता है। हाई ब्लडप्रेशर होने पर किस तरह का खान-पान अपनाएं, और आपकी दिनचर्या कैसी हो, इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुझाव दिए गए हैं, ताकि कोरोनाकाल में आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहे।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के उपाय

संतुलित भोजन करें:

हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए संतुलित भोजन खाएं। भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें। तैलीय मसालेदार भोजन, मांसहार, तेल, घी, बेकरी उत्पाद, जंक फ़ूड, डिब्बाबंद भोजन का बिल्कुल सेवन नहीं करें। ज़यादा मात्रा में पानी ले, पानी शरीर के मूलभूत कारणों के लिए आवश्यक है l ये शरीर में ड्राईनेस को रोकता है।

नमक का सेवन सीमित करें:

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अपने खाने में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए। खाने में नमक लेने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकती है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक सहित हृदय की समस्याओं को बढ़ा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के शिकार है तो दिन भर में सिर्फ 5 ग्राम नमक का ही सेवन करें।

वज़न को कंट्रोल करें:

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ अपना वज़न कंट्रोल करें। वज़न बढ़ने के साथ अक्सर ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है। अधिक वजन सोते समय सांस लेने में बाधा उत्पन्न करता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है, इसलिए ब्लड प्रेशर कम करने का एक प्रभावी तरीका वजन कम करना है।

लगातार एक्सरसाइज़ करें:

ब्लड प्रेशर के मरीज़ रोज़ाना 20-25 मिनट तक व्यायाम जरूर करें। जरूरी नहीं है कि हाइपरटेंशन के मरीज़ दवाओं से ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें, बीपी को कंट्रोल करने के लिए 45 मिनट तक वॉक करें।

तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन जरूरी:

तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन सबसे ज्यादा कारगर उपाय है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को चाहिए कि वो रोज कुछ मिनट के लिए मेडिटेशन करने का वक्त निकालें। मेडिटेशन आपको दिनभर के तनाव और चिंता से दूर रखने में मदद करता है और आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

धूम्रपान बंद करें:

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ को लो ब्लड प्रेशर की तुलना में ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है , इसलिए हाई बीपी के मरीज़ शराब और स्मोकिंग छोड़े। एल्कोहल और धूम्रपान की वजह से शरीर में नॉर्मल तरीके से खून का संचार नहीं हो पाता, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.