Move to Jagran APP

Blood Sugar Testing Tips: घर पर करते हैं ब्लड शुगर चेक, तो इन बातों का ज़रूर रखें ख्याल

Blood Sugar Testing Tips आमतौर पर ब्लड शुगर टेस्ट करने के लिए ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार हम शुगर को टेस्ट करने में कई गल्तियां भी कर देते हैं आप भी घर में शुगर टेस्ट करते हैं तो इन गल्तियों को सुधारें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:35 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:38 PM (IST)
Blood Sugar Testing Tips: घर पर करते हैं ब्लड शुगर चेक, तो इन बातों का ज़रूर रखें ख्याल
आप भी घर में शुगर टेस्ट करते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान ने हमें जिंदगी भर साथ रहने वाली बीमारियां सौगात में दे दी हैं। आज नई जनरेशन भी कम उम्र में शुगर जैसी बीमारी की शिकार हो रही है। शुगर बदलते लाइफस्टाइल से होने वाली ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। शुगर को समय-समय पर टेस्ट नहीं किया जाए तो इसके बढ़ने का डर हो सकता है और ये कई और बीमारियों को जन्म दे सकती है। शुगर टेस्ट करने के लिए रोज डॉक्टर के पास जाना संभव नहीं है, इसलिए लोग घर में ही शुगर टेस्ट कर लेते हैं।

loksabha election banner

आमतौर पर ब्लड शुगर टेस्ट करने के लिए ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार हम शुगर को टेस्ट करने में कई गल्तियां भी कर देते हैं। जिसकी वजह से ब्लड शुगर का सही पता नहीं लग पाता। आप भी शुगर घर में टेस्ट करते हैं तो इन गल्तियों को सुधारें।

खाने के बाद शुगर टेस्ट नहीं करें:

शुगर खाली पेट और खाने की बाद टेस्ट की जाती है। खाली पेट शुगर हम ठीक से चेक कर लेते हैं, लेकिन नाश्ते के बाद शुगर टेस्ट करने में गड़बड़ी कर देते हैं। नाश्ते के तुरंत बाद अपने शुगर की जांच ना करें। खाने के तुरंत बाद शुगर टेस्ट करने से ब्लड में शुगर का ठीक अंदाजा नहीं होता। खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर चेक करें, इससे आपका ब्लड शुगर बिल्कुल सही आएगा। 

ग्लूकोमीटर का करें ठीक से इस्तेमाल:

शुगर की जांच करने के लिए ग्लूकोमीटर का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें और उन्हें सूखने दें। मशीन को इस्तेमाल करने से पहले कपड़े से साफ कर लें।

एक ही उंगली से नहीं करें टेस्ट:

शुगर टेस्ट दिन में एक बार जरूर की जाती हैं। शुगर टेस्ट करने के लिए उंगली में सुई चुभाई जाती है। ध्यान दें कि एक ही उंगली में बार-बार सुई चुभा कर टेस्ट नहीं करें। एक ही जगह कई बार सुई चुभाने से आपकी उंगली में ना सिर्फ दर्द होगा, बल्कि ये आपके लिए कोई बड़ी इंजरी बनने का भी कारण बन सकता है। इसलिए हर बार एक ही अंगुली से ब्लड न निकाले। 

एक ही सुई को ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करें:

कई लोग ऐसे होते हैं जो बचत करने के चक्कर में एक ही सुई को लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहते हैं। एक सुई को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से इंफेक्शन होने का डर हो सकता है। इसलिए हर बार एक ही सुई का इस्तेमाल नहीं करें। 

ब्लड लेने के लिए सुई कितनी अंदर ले जाए:

जब हम ब्लड शुगर टेस्ट करते हैं तो अंगुली से खून निकालने के लिए सुई का इस्तेमाल 3-4 के बीच करे। 

टेस्ट के समय हाथों को रखें साफ और सूखा:

ब्लड शुगर टेस्ट करते समय ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ रहें ताकि किसी भी तरह का इंफेक्शन होने का खतरा नहीं हो।

डॉक्टर की सलाह से खरीदें ग्लूकोमीटर 

अगर आप ग्लूकोमीटर खरीदने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से पूछ कर ही खरीदें।  

                         Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.