Move to Jagran APP

Super Foods For Heart: हार्ट अटैक से बचना है तो अपने खाने में ज़रूर शामिल करें ये 3 चीज़ें

Super Food For Heart Attack Prevention जब हार्ट अटैक आता है तो कई लोग हल्की सी बैचेनी सीने और बाएं हाथ में दर्द महसूस करते हैं वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बिना किसी लक्षण के ही अटैक आ जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 05:17 PM (IST)
Super Foods For Heart: हार्ट अटैक से बचना है तो अपने खाने में ज़रूर शामिल करें ये 3 चीज़ें
Super Foods For Heart: हार्ट अटैक से बचना है तो अपने खाने में ज़रूर शामिल करें ये 3 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Super Food For Heart Attack Prevention: जब दिल की सेहत और ख्याल रखने की बात आती है, तो ज़्यादातर लोगों का मानना होता है कि रोज़ाना एक्सरसाइज़ करना ही काफी है। इसका नतीजा ये निकलता है कि सेहतमंद और दिल के लिए सही खाने को ज़्यादा तव्वजो नहीं दी जाती या कहें भूला दिया जाता है। ये समझना बेहद ज़रूरी है कि आप क्या खा रहे हैं क्योंकि खाना आपकी दिल की सेहत पर सीधा असर करता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करना ज़रूरी हो जाता है। 

loksabha election banner

जब हार्ट अटैक आता है तो कई लोग हल्की सी बैचेनी, सीने और बाएं हाथ में दर्द महसूस करते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बिना किसी लक्षण के ही अटैक आ जाता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे खाने की चीज़ों यानी सुपरफूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपके दिल की सेहत बनी रहती है और साथ दिल के दौरे का खतरा भी कम हो जाता है।     

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और ये बात सभी जानते हैं, लेकिन आप ये शायद ही जानते होंगे कि अंडे दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। जर्नल हार्ट में छपी एक रिसर्च के मुताबिक, रोज़ाना अंडे खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। रिचर्स में पाया गया था कि अगर हर दिन एक अंडा खाने से दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है। 

बैरीज़ भी है ज़रूरी

आप स्मूदी में अक्सर बैरीज़ को शामिल करते होंगे, ये न सिर्फ इस ड्रिंक को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होती हैं। अगर आपको बाज़ार में मौजूद कई तरह की बैरीज़ में चुनना हो तो ब्लूबैरीज़ को चुनें। एक रिसर्च के मुताबिक, रोज़ाना 150 ग्राम यानी एक कप ब्लूबैरीज़ खाने से दिल की सेहत में सुधार होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह Anthocyanins से भरपूर होती हैं, ये एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखता है।

पालक

 

अपने दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए हरी, पत्तेदार सब्जियों की शक्ति को कम न समझें। हम सभी ये सुनते हुए बड़े हुए हैं कि गहरी हरी सब्ज़ियां आंखों के लिए बेहद अच्छी होती हैं। हालांकि, कई लोग ये नहीं जानते कि आंखों के साथ पालक दिल के लिए भी  बेहद अच्छी होती है। ये न सिर्फ विटामिन-के का स्रोत होती है बल्कि नाइट्रेट्स से भी भरपूर होती है। ये दोनों पोषक तत्व धमनियों (arteries) की रक्षा और रक्तचाप (blood pressure) को कम करके दिल की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.