Move to Jagran APP

High Blood Pressure Tips: हाई ब्लड प्रेशर को फौरन कंट्रोल करने का काम करती है ये एक एक्सरसाइज़!

High Blood Pressure Tips शुरुआत में उच्च रक्तचाप के कोई लक्षण नज़र नहीं आते हैं इसलिए इसका अक्सर निदान नहीं हो पाता है। अगर लंबे समय तक इसका इलाज न किया जाए तो यह दिल के दौरे और स्ट्रोक का ख़तरा पैदा कर सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 01:27 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 01:27 PM (IST)
High Blood Pressure Tips: हाई ब्लड प्रेशर को फौरन कंट्रोल करने का काम करती है ये एक एक्सरसाइज़!
हाई ब्लड प्रेशर को फौरन कंट्रोल करने का काम करती है ये एक एक्सरसाइज़!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Blood Pressure Tips: हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी एक बेहद आम समस्या है। यह तब होता है जब धमनी की दीवारों पर लंबे समय तक अत्यधिक रक्त प्रवाह होता है जिससे हृदय रोग होते हैं। आपका दिल जितना ज़्यादा रक्त पंप करेगा और आपकी धमनियां जितनी संकरी होंगी, दबाव उतना ही अधिक होगा। शुरुआत में, उच्च रक्तचाप के कोई लक्षण नज़र नहीं आते हैं, इसलिए इसका अक्सर निदान नहीं हो पाता है। अगर लंबे समय तक इसका इलाज न किया जाए, तो यह दिल के दौरे और स्ट्रोक का ख़तरा पैदा कर सकता है।

loksabha election banner

ब्लड प्रेशर को कम करने की एक्सरसाइज़

रक्तचाप को कम करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना पड़ता है और दवा लेनी पड़ती है, वहीं कई अन्य तरीके भी हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए किए जा सकते हैं। असल में, एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जो ब्लड प्रेशर को एकदम से कम करने का काम करती है। रिपोर्ट के मुताबिक, आइसोमैट्रिक हैंडग्रिप स्ट्रेंथनर्स की मदद से ब्लड प्रेशर को जल्दी से कम किया जा सकता है। जी हां, ये इतना आसान है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बस बैठना और इसे दबाना आपके शरीर के लिए सिस्टोलिक दबाव को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अगर इसका इस्तेमाल नियमित रूप से आठ सप्ताह तक किया जाए, तो यह रक्तचाप को 8 से 10 mmHg तक कम कर सकता है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इस व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर कर लें, क्योंकि यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्तचाप में बहुत अधिक स्तर तक तेज़ी से वृद्धि होती है।

हाइपरटेंशन से जुड़े जोखिम

हाई ब्लड प्रेशर के कुछ सामान्य जोखिमों में मोटापा, बहुत अधिक शराब पीना, धूम्रपान, एक गतिहीन जीवन शैली, अस्वस्थ खाना और आनुवंशिकी शामिल हैं। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, जिससे दुनियाभर में लाखों लोग पीड़ित हैं। चिंता की बात यह है कि यह स्थिति अब वो नहीं रही जो सिर्फ उम्रदराज़ लोगों को ही अपना शिकार बनाती है, पिछले कुछ सालों से नौजवां भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

हाइपरटेंशन से बचाव के 5 तरीके

इस स्थिति से पीड़ित अधिकांश लोग आमतौर पर शुरुआत में इससे अनजान होते हैं। उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं।

- नियमित रूप से चेकअप

अपने ब्लड प्रेशर को नियमित रूप से चेक करवाएं और बढ़ने या कम होने पर फौरन डॉक्टर से सलाह लें और ट्रीटमेंट शुरू करें।

- नमक का सेवन

अपने खाने में नमक की मात्रा को कम करें। खाने में अतिरिक्त नमक न डालें।

- शरीर का वज़न

हेल्दी रहने के लिए एक स्वस्थ वज़न बनाए रखना सबसे ज़रूरी कदम है। एक्सरसाइज़ करें और वज़न को बनाए रखें ताकि कोलेस्ट्रोल स्तर से लेकर ब्लड प्रेशर सही रहे।

- एक्टिव रहें

खुद को शारीरिक तौर पर एक्टिव रखें। रोज़ाना वर्कआउट करने से हाइपरटेंशन का जोखिम कम होता है और दिल भी स्वस्थ रहता है। कम से कम रोज़ाना आधा घंटा ज़रूर वर्कआउट करें।

- प्रोसेस्ड और ऑयली खाने से दूर रहें

फैटी फूड्स, स्मोकिंग, शारीरिक एक्टिविटी की कमी और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से भी हाई ब्लड प्रेशर का ख़तरा बढ़ता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए ख़ास टिप

अपनी डाइट में अदरक को ज़रूर शामिल करें। अदरक एक सुपरफूड है, जो पोषक तत्वों से लदा हुआ है। यह ब्लड सर्क्यूलेशन को बेहतर करता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और मांसपेशियों को शांत करने का काम करता है। आप अपनी चाय, सूप, सब्ज़ी और दूसरी तरह की ड्रिंक्स में भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.