Move to Jagran APP

साल 2022 में आपके फिटनेस रिजोल्यूशन को बरकरार रखने में मदद करेंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

फिट रहना इस समय कितना जरूरी हो गया है इसके बारे में तो आप अब अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे। तो अगर इस साल आपने फिट रहने के खुद से कस्मे वादे किए हैं तो उसे मेनटेन रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 11:11 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 08:32 AM (IST)
साल 2022 में आपके फिटनेस रिजोल्यूशन को बरकरार रखने में मदद करेंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स
डांस करती हुई दो स्लिम ट्रीम युवतियां

हर नए साल की शुरुआत एक नए रेजोल्यूशन के साथ करते हैं जिसमें फिटनेस टॉप पर रहता है लेकिन जैसे-जैसे वक्त बितता जाता है फिटनेस रूटीन को फॉलो करना बोझिल लगने लगता है जिसके चलते वो अक्सर ही मिस हो जाता है। इसकी वजह है कि हम उसे दिलचस्प बनाए रखने की कोशिश नहीं करते। तो आज हम ऐसे ही तरीकों के बारे में जानेंगे जिसे अपनाकर आप इस पूरे साल इस रूटीन पर टिके रह सकते हैं। 

loksabha election banner

टाइम फिक्स न करें

वर्कआउट सुबह करना ही फायदेमंद होता है इस बात को दिमाग से निकाल लें। शाम के समय भी एक्सरसाइज के लिए परफेक्ट होता है। जो ध्यान रखने वाली बात है वो यह कि एक्सरसाइज करने से पहले 1 घंटा कुछ न खाएं और आधे घंटे बाद तक कुछ न खाएं।

एंजॉयमेंट वाला वर्कआउट चुनें

थकाने और भगाने वाले वर्कआउट्स की जगह ऐसे वर्कआउट्स को अपने रूटीन में शामिल करें जिसे करते वक्त आप एंजॉय करें, जैसे- डांस, साइक्लिंग, स्विमिंग आदि। मनपसंद की एक्टिविटीज़ करते वक्त कब 30 से 45 मिनट या 1 घंटा निकल जाता है पता ही नहीं चलता और इससे अच्छी-खासी कैलरी भी बर्न हो जाती है।

नए वर्कआउट्स करें ट्राय

जिम जाकर वही वेट ट्रेनिंग, लेग वर्कआउट्स और एब्स की एक्सरसाइजेस करते-करते बोर हो चुके हैं तो कुछ नए वर्कआउट्स ट्राय करें। आजकल यूट्यूब पर इसके ढेरों ऑप्शन्स हैं। जो आपके वर्कआउट रूटीन में फ्रेशनेस लाने के साथ ही आपकी बॉडी और माइंड के लिए भी अच्छे रहेंगे।

फिटनेस ऐप कर लें डाउनलोड

फिटनेस की शुरुआत करने के साथ ही उसे बरकरार रखने के लिए फिटनेस ऐप डाउनलोड कर लें जिससे वर्कआउट मिस होने की संभावना बहुत कम रहती है। इसे आप कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं और अपने स्टैमिना के हिसाब से वर्कआउट का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन हां, किसी गंभीर बीमारी, सर्जरी या चोट का शिकार हुए व्यक्ति को किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए।

डाइटिंग नहीं बल्कि हेल्दी खाएं

जल्द स्लिम-ट्रीम फीगर पाने के लिए डाइटिंग को ऑप्शन के तौर पर लेकर बिल्कुल न चलें क्योंकि ये सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता। थोड़ा खाएं और हेल्दी खाएं। इससे यकीन मानिए आप एकदम फिट और शेप में रहेंगे।

आराम भी करें

अगर आप चाहते हैं रोजाना वर्कआउट करना तो इसके लिए आराम करना भी उतना ही जरूरी है। बिना आराम किए आप लंबे समय तक वर्कआउट रिजीम को फॉलो नहीं कर सकते।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.