Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: तेजी से कम करना चाहते हैं वजन, तो पिएं ये 5 तरह की चाय

Weight Loss Tips गर्मियों का मौसम वजन कम करने के लिए बेस्ट माना जाता है। लोग फैट्स कम करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। इस मौसम में आप अपनी डाइट में चाय शामिल कर भी वजन कम कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Tue, 23 May 2023 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 04:54 PM (IST)
Weight Loss Tips: तेजी से कम करना चाहते हैं वजन, तो पिएं ये 5 तरह की चाय
Weight Loss Tips: ये 5 तरह की चाय वजन कम करने में कर सकती हैं मदद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: आजकल खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। जिससे कई खतरनाक बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। शरीर का वजन बढ़ने पर जोड़ों का दर्द, डायबिटीज, हार्ट रोग और अन्य कई बीमारियों से परेशान हो सकते हैं। खानपान में कंट्रोल और नियमित रूप से एक्सरसाइज कर आप बढ़ते वजन को कम भी कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, चाय पीने से भी फैट्स को कम कर सकते हैं। जी हां, कुछ चाय वजन कम करने में काफी मददगार हैं। तो चलिए जानते हैं, वेट कम करने के लिए कौन-से चाय पी सकते हैं।

loksabha election banner

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। यह टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में सहायक है।

सौंफ की चाय

भारतीय किचन में सौंफ आसानी से मिल सकती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर माउथ फ्रेशनर के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सौंफ का उपयोग कई पाचन दवाओं में भी किया जाता है। सौंफ की चाय पीने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय न केवल गले की खराश को कम करता है, बल्कि यह वजन कम करने में भी मददगार है। यह पाचन संबंधी समस्या अपच, मतली और वजन को कम करने में मददगार है। फैट बर्न करना चाहते हैं, तो खाना खाने के बाद अदरक की चाय पी सकते हैं।

नेटल टी

नेटल टी एक तरह का हर्बल चाय है। जो वजन कम करने में काफी सहायक है। यह ब्लोटिंग की समस्या से बचाने में भी मदद करती है। इस चाय में एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

दालचीनी की चाय

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो दालचीनी की चाय जरूर पिएं। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है। यह फैट्स बर्न के साथ तनाव को कम करने में भी मददगार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.