Move to Jagran APP

Sleep Mistakes: सोते समय होने वाली ये 7 गलतियां आपको कर सकती हैं बीमार, आज ही करें इनमें बदलाव

Sleeping Mistakes दिनभर की थकान के बाद लोग रात में सुकून की नींद चाहते हैं। लेकिन नींद के चक्कर में अक्सर लोग जाने-अनजाने में कई सारी ऐसी गलतियां कर देते हैं तो सेहत के लिए हानिकारक होती है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 27 Mar 2023 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 05:38 PM (IST)
Sleep Mistakes: सोते समय होने वाली ये 7 गलतियां आपको कर सकती हैं बीमार, आज ही करें इनमें बदलाव
आपको बीमार बना सकती हैं नींद से जुड़ी ये 7 गलतियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sleeping Mistakes: नींद आपकी सेहत और पूरी जिंदगी के लिए बेहद अहम होती है, फिर भी इसे सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है। एक रात नींद पूरी नहीं होती तो अगला पूरा दिन खराब जाता है। आप ऊर्जा और फोकस की कमी महसूस करते हैं। यही वजह है कि हमारे लिए हर रात 7-8 घंटे की नींद पूरी करना बेहद जरूरी होता है। कई लोग नींद की समस्या से भी जूझते हैं, जो हमें बीमार बना सकती है। तो आइए जानते हैं नींद से जुड़ी ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में, जिसका बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

loksabha election banner

सोते समय मोबाइल/टीवी का इस्तेमाल करना

जब आप सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे मेलाटॉनिन के उत्पादन पर फर्क पड़ता है, जिससे नींद खराब होती है। इसलिए सोने से पहले किताब पढ़ें या दिमाग को रिलेक्स रखें।

दिन में कैफीन का सेवन देर से करना

दिन में कैफीन का सेवन देर से न करें, क्योंकि यह आपके शरीर में 8 घंटे तक रह सकती है। जिससे आपको रात में देर से नींद आएगी।

सोने से पहले हेवी खाना खा लेना

सोने से पहले हेवी मील्स खा लेने से बदहजमी और बेचैनी हो सकती है, जिससे आप ठीक से सो नहीं पाएंगे। इसलिए रात में हल्का खाएं और उसके दो घंटे बाद लेटें।

कमरे के वातावरण पर ध्यान न देना

आप जिस जगह पर सोते हैं, उसका आपकी नींद पर काफी असर पड़ता है। अच्छी नींद के लिए कमरे में अंधेरा, शांति होनी चाहिए और वह ठंडा भी होना चाहिए।

नींद का रूटीन न बनाना

आपकी बॉडी की एक साइकिल होती है, इसलिए नींद का भी समय तय करें। इससे आपको एक ही वक्त पर अपने आप नींद आ जाएगी। इसे साइकिल को वीकएंड पर भी बनाए रखें।

सोने के लिए शराब का इस्तेमाल

अगर आप शराब पिएंगे, तो इससे आपको जल्दी नींद आ जाएगी, लेकिन अगली दिन अच्छा महसूस नहीं होगा। इसलिए इसे आदत न बनाएं।

नींद से जुड़ी बीमारी को नजरअंदाज करना

अनिद्रा और स्लीप एपनिया, नींद से जुड़ी दो बीमारियां हैं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें ताकि नींद में सुधार लाया जा सके।

नींद से जुड़ी गलतियों से बचें

सेहतमंद और खुशहाल जिंदगी के लिए जरूरी है कि हम अपनी नींद पर काम करें और उसे नजरअंदाज करने की गलती न करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.