Move to Jagran APP

सुबह की इन आदतों की वजह से आप हो रहे हैं मोटे, जल्द करें इसमें बदलाव

अगर आप सुबह में मेडिटेशन नहीं करते हैं तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन उत्सर्जित नहीं होता है। जगने के समय ही कुछ मिनटों के लिए मेडिटेशन जरूर करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 02:55 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 02:55 PM (IST)
सुबह की इन आदतों की वजह से आप हो रहे हैं मोटे, जल्द करें इसमें बदलाव
सुबह की इन आदतों की वजह से आप हो रहे हैं मोटे, जल्द करें इसमें बदलाव

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है। लोग अपने घरों में बंद हैं और घर से ही काम कर रहे हैं। हालंकि,लंबे समय तक घर पर रहने से लोगों में मोटापे की शिकायत बढ़ी है। इसके साथ ही सुबह की कई ऐसी बुरी आदतें हैं,  जिनके चलते वजन बढ़ता है। अगर आपको इन आदतों के बारे में नहीं पता है तो आइए जानते हैं कि किन कारणों से आपका वजन बढ़ रहा है-

loksabha election banner

देर तक सोना

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अधिक सोते हैं तो इससे आपके वजन में बढ़ोत्तरी होती है। अगर आप इसमें सुधार नहीं करते हैं तो वजन बढ़ने लगता है। वहीं, अगर आप 7 घंटे से कम सोते हैं तो भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। इससे आनुवांशिक रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप दिन में भी झपकी लेते हैं तो इससे भी आपके वजन पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

नाश्ता नहीं करना

कई लोगों की बुरी आदत होती है कि वे नाश्ता स्किप करते हैं। आपको रोजाना नाश्ता करना चाहिए। अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

मेडिटेशन नहीं करना

सुबह में मेडिटेशन करने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। अगर आप सुबह में मेडिटेशन नहीं करते हैं तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन उत्सर्जित नहीं होता है, जिससे शरीर में असंतुलन बढ़ता है और भूख बढ़ने लगती है। अगर आप अतिरिक्त समय नहीं देना चाहते हैं तो जगने के समय ही कुछ मिनटों के लिए मेडिटेशन जरूर करें।

पानी कम पीना

सुबह में जगने के बाद पानी जरूर पीएं। इससे वजन कम होता है। पानी से शरीर में संतुलन बना रहता है। शरीर हायड्रेड रहता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। शरीर में पानी की जरूरत व्यक्ति की उम्र, काम करने के स्तर, आद्रता और सेहत पर निर्भर करता है। दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.