खाने-पीने की ज्यादातर चीज़ों को हम फ्रिज मे ही स्टोर करते हैं जो सेफ भी है। दूध हो, दही, फल हों या हरी सब्जियां वो कई दिनों तक फ्रेश बनी रहती हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप किसी भी चीज़ को फ्रिज में रख सकते हैं जैसे कि अंडे। जी हां, अंडे को फ्रिज में रखने की गलती न करें क्योंकि इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में...

टूट सकते हैं अंडे

अगर आप चाहते हैं अंडे उबालते समय वो टूटे ना, तो उन्हें फ्रिज स्टोर न करें। बाहर नॉर्मल टेंपरेचर पर रखें इससे अंडे बिना टूटे आसानी से उबल जाते हैं। 

इंफेक्शन का खतरा

बाहर से अंडे लाने के बाद हमेशा उसे साफ करके ही स्टोर करें। अक्सर अंडे के ऊपरी भाग पर गंदगी लगी रहती है और जब इसे फ्रिज में रखा जाता है तो ये दूसरी चीजें भी संक्रमित हो सकता है। 

ज्य़ादा सेहतमंद

बेशक बाहर की अपेक्षा फ्रिज में अंडों को रखकर उन्हें ज्यादा दिनों तक खाया जा सकता है लेकिन फ्रिज के बहुत ज्यादा तापमान में अंडे के कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए एक बार में अंडे का पूरा ट्रे खरीदने की जगह कम अंडे खरीदें और उन्हें कमरे के तापमान पर ही स्टोर करें।  

अंडे में मौजूद न्यूट्रिशन

प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है अंडा, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी न्यूट्रिशन हैं। वजन कम करने वालों व बढ़ाने वालों को तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत फायेदमंद होता है। और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मदद से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का निर्माण होता है। इसलिए डाइट में पॉसिबल हो तो अंडे का सेवन रोजाना करें। टेस्ट के साथ ही हेल्थ को भी ध्यान में रखते हुए इसे अलग-अलग तरीकों से बनाएं और खाएं। जैसे कभी उबाल कर तो कभी ऑमलेट बनाकर।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh