Move to Jagran APP

इन वजहों से जल्दी ढलने लगती है उम्र, जानिए क्या हैं कारण

बुढ़ापा एक सामान्य अवस्था है। समय के साथ हर इंसान बूढ़ा होता है लेकिन अगर समय से पहले इसकी गिरफ्त में आ जाए तो फिर मुश्किल होती है जानिए किन वजहों से जल्दी ढलने लगती है उम्र...

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 11:59 AM (IST)
इन वजहों से जल्दी ढलने लगती है उम्र, जानिए क्या हैं कारण
इन वजहों से जल्दी ढलने लगती है उम्र, जानिए क्या हैं कारण

बुढ़ापा एक सामान्य अवस्था है। समय के साथ हर इंसान बूढ़ा होता है लेकिन अगर समय से पहले इसकी गिरफ्त में आ जाए तो फिर मुश्किल होती है। कहीं ऐसा आपके साथ तो नहीं हो रहा है। अगर हां तो जानिए आपकी डेली रूटीन में ऐसी क्या गड़बड़ी है, जिसकी वजह से आप पर समय से पहले बुढ़ापा हावी होने लगा है। आइए जानते हैं ऐसे लक्षणों के बारे में...

loksabha election banner

सही डाइट न लेना

कहते हैं न जैसा हम खाते हैं, वैसा ही हमारा शरीर बन जाता है। ये बात बिल्कुल सही है। अगर आप सही से डाइट फॉलो नहीं करते हैं और आपकी जीवनशैली अनियमित है तो फिर जवानी में ही आपके चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगेगा।

नींद पूरी नहीं होना

आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में लोगों की नींद पूरी नहीं हो पा रही है। अमूमन लोगों की नींद घटती जा रही है। खासतौर पर युवाओं में तो इसका प्रतिशत और गिरता ही जा रहा है। इसकी वजह से आपका शरीर में थकान हो रही है और समय से पहले बुढ़ापे की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। 

ज्यादा चीनी

वैसे तो ज्यादा चीनी से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से उम्र जल्दी ढलने लगती है। जी हां दरअसल चीनी ज्यादा खाने से आपके शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है,जिससे चेहरे की झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

शराब

शराब का सेवन किसी भी हालत में ठीक नहीं है। इसके शरीर पर तमाम तरह के नुकसान होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा ड्रिंक करने से आपके आपके शरीर के अंगों के कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती है। इससे शरीर की उम्र तेजी से बढ़ती है और आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.