Move to Jagran APP

ऐसे 7 भारतीय फूड्स जो आपकी किस्मत बदलकर रख सकते हैं!

क्या आपने कभी सोचा है कि कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी क्यों चीज़ें आपके पक्ष में नहीं होतीं। यही वह समय होता है जब हम नाकामियों को सौभाग्य से जोड़ देते हैं। अगर आप भाग्य पर यकीन करते हैं तो आपको यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 11:20 AM (IST)
ऐसे 7 भारतीय फूड्स जो आपकी किस्मत बदलकर रख सकते हैं!
आपका भाग्य बदल देंगे ये 7 भारतीय फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 'सब भाग्य का खेल है', यह आपने कई बार सुना होगा! साथ ही कई दफे इसका अनुभव भी किया होगा, जब लगातर कड़ी मेहनत के बावजूद, इसका फल आपको नहीं मिलता, चीज़ें आपके पक्ष में नहीं जातीं। जिसके बाद आप भी महसूस करते हैं कि सफलता आपके भाग्य में ही नहीं है। भाग्य आपकी मेहनत पर भारी पड़ सकता है, यह सुनने में अटपटा ज़रूर लग सकता है, लेकिन ज़्यादातर लोग भाग्य को मानते हैं। अगर आप भी किस्मत को मानते हैं, तो आपको यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसे फूड्स के बारे में जो आपकी किस्मत बदलने की शक्ति रखते हैं!

loksabha election banner

लौंग

ऐसा माना जाता है कि जब आप किसी खास काम के लिए जा रहे हों, तो अपने बैग में कुछ लौंग रखने या चबाने से सौभाग्य आता है। इसलिए अगर आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो साथ में लौंग ज़रूर रख लें।

दालचीनी

दालचीनी एक जादुई मसाला है और इसे अक्सर वित्तीय स्थिरता से जोड़ा जाता है। अपने पर्स में दालचीनी की एक डंडी रखने से फिज़ूल खर्ची कम होती है।

मिर्च

कई भारतीय संस्कृतियों के अनुसार, लाल मिर्च और साथ ही हरी मिर्च का उपयोग बुरी नज़र और बुरी आत्माओं के प्रभाव को दूर करने के लिए किया जाता है। यही वजह है कि घर की चौखट पर नींबू और मिर्च को एक दागे में डालकर लटकाया जाता है।

मछली

यह अजीब लग सकता है, लेकिन कई भारतीय संस्कृतियों में माना जाता है कि मछली खाने या चढ़ाने से समृद्धि और खुशी मिलती है। बंगाली संस्कृति के अनुसार शादी के दौरान मछली उपहार में दी जाती है और ऐसा माना जाता है कि यह सुख और वैवाहिक आनंद लाती है।

दालें

कुछ संस्कृतियों के अनुसार, दाल का गोल आकार वित्तीय मुनाफे से जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन्हें खाने और दान करने से सौभाग्य और वित्तीय स्थिरता आती है।

आम

आम देवी लक्ष्मी से जुड़ा हुआ है और यही कारण है कि अक्सर पूजा कलश को चढ़ाने या तैयार करने के लिए इसकी पत्तियों और फलों का उपयोग किया जाता है। यह भी माना जाता है कि गुड़ और नारियल के साथ आम खाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इसके मीठे स्वाद की तरह ही आम खाने, चढ़ाने या दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

घी

घी हमेशा से भारतीय संस्कृति और हिंदू पौराणिक कथाओं का हिस्सा रहा है। प्राचीन काल से इसका उपयोग अनुष्ठानों में किया जाता रहा है, पूजा और यहां तक ​​कि घी से दीया जलाने से घर में समृद्धि आती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.