नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lose Weight In A Week: अगर आप कई समय से वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नाकाम हो रहे हैं, तो आपको एक अच्छे वेट लूज़ प्लान की ज़रूरत है। हम आपके लिए लाएं हैं ऐसी टिप्स जिसकी मदद से आप एक हफ्ते में वज़न कम कर लेंगे। लेकिन अगर आप जीवन में कभी अनोरेक्सिया से जूझ चुके हैं तो डाइटिंग से दूर रहना बेहतर है।

हम आपको बता रहे हैं ऐसे 6 टिप्स के बारे में जिसकी मदद से आप एक हफ्ते में वज़न कम कर सकेंगे, खासकर पेट के आप पास।

एक हफ्ते में ऐसे घटाएं वज़न

1. सिम्पल डाइट अपनाएं जिसमें ताज़ा फल और सब्ज़ियों को शामिल करें, वहीं, प्रोसेस्ड और जंक फूड से दूरी रखें। फलों और सब्ज़ियों में कैलोरी कम होती है, लेकिन फाइबर की मात्रा से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें वज़न और सेहत को बनाए रखने के लिए पोषण भी मौजूद होता है। इसलिए खाने में कम कार्ब वाली सब्ज़ियां और कम प्रोटीन ज़रूर शामिल करें।

2. कार्ब्ज़ की मात्रा कम करें। रिसर्च की मानें तो कम कार्ब वाली डाइट न सिर्फ जल्दी वज़न कम करने में मदद करती है बल्कि सेहत भी सुधारती है। यहां तक कि खाने में कुछ दिन कार्ब हटाने से ब्लोटिंग और वॉटर वेट में राहत मिलती है। 

3. थोड़े-थोड़े समय पर वृत करने से भी वज़न घटाने में मदद मिलती है। इससे आपकी कैलोरी भी कम होती है। आप इसे हफ्ते में एक या दो बार आज़मा सकते हैं। 

4. ओवरईट न करें। खाना हमेशा पर्याप्त मात्रा में ही खाएं। इससे न सिर्फ आपको वज़न घटाने में मदद मिलेगी बल्कि पाचनक्रिया भी सही रहेगी। पेट भर कर खाने से मोटापा आता है इसलिए कम खाएं ताकि पाचनक्रिया पर भी कम भोझ पड़े।

5. खराब लाइफस्टाइल की वजह से ब्लोटिंग और वॉटर वेट जैसी समस्या हो जाती है। आप प्राकृतिक तरीके से ब्लोटिंग और वॉटर वेट को कम कर सकते हैं, जिससे आपका वज़न अपने आप ही कम हो जाएगा। 

6. फिज़िकल एक्टिविटी बढ़ाएं। कैलोरी बर्न करने के लिए ऐक्टिविटी लेवल को बढ़ाने की ज़रूरत होती है। ज़रूरी नहीं है कि आप इसके लिए जिम का सहारा लें। इसके लिए आप लिफ्ट की जगह सीड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, साइक्लिंग और रोज़ाना वॉक कर सकते हैं।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस