Move to Jagran APP

घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज़ेस

घुटनों का दर्द सिर्फ उम्र बढ़ने के साथ शुरू नहीं होता बल्कि इसकी और कई सारी वजहें हो सकती हैं। तो अगर आप भी इस समस्या से बहुत परेशान हैं तो अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 6 एक्सरसाइज़ेस जो हैं बेहद कारगर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 08:13 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 08:13 AM (IST)
घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज़ेस
पार्क में हैमस्ट्रिंग स्ट्रैच करती हुई खूबसूरत महिला

घुटनों में होने वाले दर्द के पीछे बहुत सी वजहें होती हैं, पर किसी को अगर पुराने गठिया के दर्द की शिकायत है और आराम नहीं मिल रहा है तो दवाओं के साथ-साथ कुछ कसरतें उनके काफी काम आ सकती हैं। ये घुटनों को जाम होने से बचाएंगी, सूजन और दर्द में भी राहत मिलेगी। जानें इनके बारे में...

loksabha election banner

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

स्ट्रेचिंग लचीलेपन के लिए एक बहुत अच्छी कसरत है। आप अपने जोड़ों को या बॉडी के बाकी हिस्सों को कितनी दूर तक ले जा सकते हैं, यह उस रेंज को बेहतर करती है। साथ ही यह दर्द और चोट वगैरह को भी ठीक करने में मददगार है। इसे करने के लिए पहले जमीन पर लेट जाएं, फिर अपने एक पैर को बेड शीट से लपेट लें और उसे ऊपर की ओर स्ट्रेच करें। ऐसा ही दूसरे पैर के साथ करें।

काफ स्ट्रेच

बैलेंस बनाने के लिए आपको एक कुर्सी का सहारा लेना होगा। अपने दाएं पैर को मोड़ें, बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं और इस पैर को पीछे से धीरे-धीरे सीधा करें। अपनी बाईं एडी को जमीन की ओर प्रेस करें। आपको अपने पीछे वाले पैर के काफ में स्ट्रेच महसूस होगा। इस पोजिशन में 20 सेकंड तक रहें, फिर ऐसा दूसरे पैर के साथ करें।

स्ट्रेट लेग रेज

जमीन पर लेट जाएं और अपनी अपर बॉडी को कोहनियों के जरिए सहारा दें। अपने बाएं घुटने को मोड़ें और पैर को जमीन पर रखें। दाएं पैर को सीधा रखें। पंजे को ऊपर की ओर पॉइंट करें। अपनी जांघ की मसल्स को टाइट करें और दाएं पैर को ऊपर की ओर उठाएँ। 5 सेकंड बाद इसे नीचे की ओर लाएं और दूसरे पैर को ऊपर उठाएं।

क्वाड्रिसेप्स सेट

यह एक्सरसाइज करने के लिए एक दीवार के पास खड़े हों या कुर्सी का सपोर्ट लें। आपके पैर कंधों के बराबर दूरी पर हों। अब एक पैर को घुटने से मोड़ते हुए पीछे की तरफ हिप्स के ज्यादा से ज्यादा करीब ले जाएं। 30 सेकंड के लिए होल्ड करें। स्टार्ट पोजीशन पर वापस लौटें और पैर चेंज करें। इसे दोनों तरफ से दो-दो बार रिपीट करें।

सीटेड हिप मार्च

अपने हिप्स और जांघ की मसल्स को टाइट करें। यह आपको कसरत करते वक्त होने वाली एक्टिविटीज में मदद करेगी। सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएं, अपने बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं, पर पंजों को जमीन पर ही रखें। दाएं पैर को जमीन से ऊपर उठाएं और घुटने को मोड़े रखें। 5 सेकंड के लिए होल्ड करें, इसके बाद पैर को जमीन पर लाएं और दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें।

पिलो स्कवीज

पीठ के बल लेट जाएं, दोनों टांगों के बीच एक तकिआ रख लें और उसको अपनी टांगों की मदद से सिकोड़ें। ऐसा दो सेट रोज करें। इससे पैरों के अंदर वाली साइड्स मजबूत होगी।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/fit-fitness-woman-doing-stretching-exercises-outdoors-park_7540232.htm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.