नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Risk During COVID-19: दुनिया भर के साथ भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेज़ी से बढ़त हो रही है। इस वक्त दुनिया में इस ख़तरनाक बीमारी ने 5 लाख से ज़्यादा लोगों को अपना शिकार बनाया है। जबकि भारत में 5,66,840 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसी के साथ ही भारत सरकार ने लॉकडाउन को खोलने के दूसरे चरण में प्रवेश किया है। अब भी देश भर में स्कूल, कॉलेज सहित धार्मिक स्थल, जिम, सिनेमा घर, स्विमिंग पूल, बार आदि जैसी जगह 31 जुलाई तक बंद रहेंगी। 

अनलॉक 1.0 में देश कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को ऑफिस बुलाना शुरू कर दिया था। ऐसे में जहां काम पर जाना लोगों की मजबूरी है, वहीं, बाकी लोगों के लिए इस वक्त घर से निकलना ख़तरे से खाली नहीं होगा।

अगर आप भी घर से बाहर निकलने की सोच रहे हैं, तो ग़लती से भी ये 5 काम न करें:

1. बिना मास्क, हैंड सैनिटाइज़र और टिशू के न निकलें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको नीचे तक कुछ ही देर के लिए क्यों न जाना हो या फिर काम पर ही क्यों न जा रहे हो, बिना मास्क के घर से बाहर जाना जोखिम भरा साबित हो सकता है। वहीं WHO के मुताबिक घर से निकलते वक्त मास्क के साथ हैंड सैनिटाइज़र और टिशू भी ज़रूर रखें।

2. आपको लग रहा है कि वायरस ख़त्म हो चुका है

ये समझना बेहद ज़रूरी है कि लॉकडाउन में भले ही प्रिबंध कम हो रहे हों, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वायरस ख़त्म हो चुका है। इसलिए मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना, और दिन में कई बार हाथ धोना जैसी एहतियात अब भी बरतने ज़रूरी हैं।  

3. शॉपिंग के लिए निकलना

इस महामारी की वजह से दुनिया भर के देशों के अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है। इसलिए लगभग सभी बाज़ार खोल दिए गए हैं। ये जानकर आपका दिल भले ही शॉपिंग के लिए बेताब हो रहा है, लेकिन भलाई इसी में है कि आप खुद बाज़ार जाने की जगह ऑनलाइन शॉपिंग कर लें। इस महामारी के दौरान आपकी प्राथमिकता पैसों को बचाना होना चाहिए। इसलिए ज़रूरत पड़ने पर ही पैसा खर्च करें।

4. बाहर जाते वक्त चीज़ों को न छुएं

ज़्यादातर लोग काम के सिलसिले में घर से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में बाकी एहतियात के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बाहर रखी किसी चीज़ को न छुएं। 

5. कोरोना वायरस से जुड़ी ख़बरों को पड़ना न छोड़ें

ये सच है कि लगातार कोरोना वायरस से जुड़ी बुरी खबरें पढ़कर सभी परेशान रहने लगे हैं। हालांकि, कोरोना के बारे में अपडेट रहना भी उतना ही ज़रूरी है। ताकि आप खुद का और अपने परिवार का बचाव कर रखें। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस