Move to Jagran APP

Food For Dengue Patients: डेंगू मरीजों को ज़रूर दें ये 5 हेल्दी फूड, जल्‍द हो जाएंगे ठीक

डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार होता है। इसके अलावा मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द सिर दर्द आंखों के पीछे दर्द उल्टी और मिचली महसूस होना आदि जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 12:02 PM (IST)
Food For Dengue Patients:  डेंगू मरीजों को ज़रूर दें ये 5 हेल्दी फूड, जल्‍द हो जाएंगे ठीक
Food For Dengue Patients: डेंगू मरीजों को ज़रूर दें ये 5 हेल्दी फूड, जल्‍द हो जाएंगे ठीक

नई दिल्ली, जेएनएन। बारिश के मौसम में कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनके आने का अंदाजा कई बार हमें नहीं रहता। अब डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रामक बीमारी को ही ले लीजिए। इसमें अच्छा-खासा सेहतमंद व्यक्ति भी एक मच्छर के काटने से बीमार पड़ सकता है। 

loksabha election banner

डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार होता है। इसके अलावा मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, उल्टी और मिचली महसूस होना आदि जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। अगर किसी को डेंगू बीमारी ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है, तो उसे नीचे दिए गए आहारों का सेवन करना चाहिए। 

नारियल पानी 

नारियल पानी पीने से न केवल चेहरे पर ताजगी आती है, बल्कि इससे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा नारियल पानी डेंगू रोग में भी लाभकारी है। दरअसल डेंगू की वजह से डिहाइड्रेशन होता है। ऐसे में डेंगू मरीज के लिए नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद रहता है। यह मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक नेचुरल स्रोत भी है।

संतरा 

यदि कोई डेंगू से जल्द रिकवरी चाहता है और प्लेटलेट्स बढ़ाना चाहता है, तो उसे रसेदार और खट्टे फल को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। विटामिन-सी से भरपूर संतरा डेंगू रोग में एक लाभकारी फल है। इसके अलावा किवी और नींबू का भी सेवन किया जा सकता है।  

पपीता 

पपीते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के घरेलू उपाय में भी किया जाता है। कई रिसर्च से पता चलता है कि पपीते के बीज एडीस मच्छर के लिए एक दवा हैं। कुछ और रिसर्च बताते हैं कि पपीता डेंगू रोगियों में तेजी से ब्लड प्लेटलेट बढ़ाने में सहायता करता है। आपको बस इतना करना है कि आप पपीते के पत्ते का जूस बना लीजिए और उसे दिन में दो बार पीजिए। 

पालक 

 

पालक आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को काफी हद तक सुधारता है। इसके अलावा इसके सेवन से प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसलिए डेंगू के मरीज को इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।  

ब्रॉकोली

ब्रॉकोली विटामिन के का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो ब्लड प्लेटलेट में सुधार करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में भी समृद्ध है। यदि प्लेटलेट काउंट में तेजी से गिरावट आ रही है, तो डेंगू के रोगी को अपने दैनिक आहार में ब्रॉकोली को शामिल करना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.