Move to Jagran APP

आंत के कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम करते हैं ये 5 फूड आइटम्स

कैंसर बहुत ही घातक बीमारी है फिर चाहे वो किसी भी अंग से जुड़ा हो तो अच्छा होगा हम स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर जितना मुमकिन हो इससे दूर रहें। इसके लिए सबसे पहले आप यहां दिए जा रहे फूड आइटम्स को अपने डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 09:32 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 09:32 AM (IST)
आंत के कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम करते हैं ये 5 फूड आइटम्स
पालक, नींबू और चीज़ से तैयार स्वादिष्ट डिश

सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स ही आपके आतों को हेल्दी रखने का काम नहीं करते, बल्कि कुछ और भी फूड आइटम्स हैं जिनका इसमें खास योगदान होता है। जिससे आप पेट से जुड़ी कई समस्सयाओं से लंबे समय तक बचे रह सकते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे जिनके सेवन से आप आंतों के कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

loksabha election banner

पालक

पालक एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है और आयुर्वेद के अनुसार इसमें औषधीय गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम से भरपूर पालक खासतौर से आंत के कैंसर की संभावनाओं को कम करता है। पालक स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर एक उत्कृष्ट सुपरफूड है। इसमें विटामिंस, मिनरल्स और फाइट्रो न्यूट्रीएंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। इसके साथ ही पालक एनीमिया या खून की कमी को भी दूर करती है।

योगर्ट

योगर्ट प्रोटीन, कैल्शियम और पोटैशियम का खजाना होता है। साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन्स भी मौजूद होते हैं। सबसे अच्छी बात कि इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। जिसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है और कई पेट संबंधी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। योगर्ट वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर में जम रहे अतिरिक्त फैट से भी छुटकारा दिलाता है।

फ्रूट्स

कुछ फ्रूट्स जैसे केला, आम, पपीता, चीकू जैसे फ्रूट्स में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। फाइबर न सिर्फ पाचन को सही रखता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है। पाचन सही रहने से आंतों के कैंसर की संभावनाएं तो कम होती ही हैं साथ ही अन्य बीमारियां भी दूर रहती हैं।

बादाम

वजन कम करने में बादाम का रोल बहुत ही अहम होता है। इसके साथ ही ये आपके आंतों के लिए भी सही रखता है। मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर बादाम पाचन को भी दुरुस्त रखने का काम बखूबी करता है। इन सबके अलावा इसके रोजाना सेवन से बाल और स्किन की क्वालिटी भी सुधरती है।

फलियां और दालें

फलियां जैसे राजमा और चने में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा होता है। तो कोशिश करें इन्हें रातभर भिगोकर ऐसे ही खाने की, करी के साथ खाना अवॉयड करें। आप चाहें तो इन्हें हल्का ब्वॉयल कर सैंडविच, सैलेड में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा दाल को भी रोजाना डाइट में शामिल करें। अरहर, मसूल, मूंग ये सारी ही दालें सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होती हैं।

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.