नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bloating And Acidity Remedy: पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं में गैस सबसे आम समस्या है। बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक, हर उम्र के व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या का सामना करना ही पड़ता है। पेट में गैस बनने की कई वजह हो सकती हैं जैसे ज़्यादा खाना खा लेना, ज़्यादा देर तक भूखे रहने, तीखा या चटपटा भोजन करना, ऐसा भोजन करना जो मुश्किल से पचे, ठीक से चबाकर न खाना, ज़्यादा चिंता करना, शराब पीना, कुछ बीमारियों और दवाओं की वजह से भी पेट में गैस बन सकती है।

इसका समाधान पाने के लिए आपने न जानें कितनी दवाएं खाईं होंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे राहत दिलाने के लिए हर्बल चाय बेहद कारगार साबित होती है।

ये 4 हर्बल चाय हैं बड़ी काम की:

1. पिपरमिंट टी

पेट की गैस की समस्या में पिपरमिंट चाय का भी कोई तोड़ नहीं है। गैस्ट्रिक स्ट्रेस कम करने में यह चाय काफी असरदार है। इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को पिपरमिंट टी ज़रूर पीनी चाहिए। पिपरमिंट चाय पेट और पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है।

2. जिंजर, हनी, लेमन टी

अदरक, शहद और नींबू बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। पेट की सूजन और अन्य पेट संबंधी बीमारियों के लिए अदरक काफी लाभकारी है। बगैर दूध की अदरकयुक्त चाय में थोड़ा शहद और नींबू डालकर पीजिए, यकीन मानिए कुछ ही दिन में आप खुद इस चमत्कारी चाय का फर्क महसूस करेंगे।

3. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल के फूल के कई फायदे होते हैं। यह स्ट्रेस कम करने में मददगार हैं। यह शरीर की सूजन कम करते हैं। कैमोमाइल की चाय से पेट की सूजन और गैस की बीमारी (Health Tips) से भी निजात मिलती है। यह चाय जोड़ों के दर्द और पीरियड के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द से भी राहत दिलाती है।

4. फेनल टी

सौंफ का इस्तेमाल किसी भी रूप में किया जाए, यह शरीर को फायदा ही पहुंचाता है। सौंफ शरीर को ठंडा रखने का काम करती है। इतना ही नहीं, बिना दूध की चाय में सौंफ मिलाकर पीने से पेट की सूजन और गैस में राहत मिलती है।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस