Move to Jagran APP

Chai Perfect Recipe: चाय बनाते वक्त कहीं आप भी नहीं कर रहे ये गलतियां, जानें चाय बनाने का सही तरीका!

Chai Ideal Recipe भारत में चाय एक ऐसी चीज़ है जो लाइफस्टाइल का ज़रूरी हिस्सा बन चुकी है। चाय प्रेमियों को तो इसे पीने का बहाना चाहिए बस। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय बनाने का एक सही तरीका होता है?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 11:35 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 01:25 PM (IST)
Chai Perfect Recipe: चाय बनाते वक्त कहीं आप भी नहीं कर रहे ये गलतियां, जानें चाय बनाने का सही तरीका!
Chai Ideal Recipe: चाय बनाने का सही तरीका जानते हैं आप?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chai Perfect Recipe: दिन की शुरुआत एक कप चाय से हो जाए, तो दिन बन जाता है। चाय की बात ही अलग है, यह आपको तुरंत तरोताज़ा करने के साथ दिन के लिए तैयार कर देती है। यही वजह है कि ज़्यादातर लोग सुबह की चाय मिस नहीं करना चाहते। और अगर मिस हो जाए तो दिन अधूरा सा लगता है। चाय एक ऐसी चीज़, जो हर कोई अपनी पसंद की चाहता है। किसी को पत्ती ज़्यादा, तो किसी को दूध, तो किसी को मसाला चाय ही पसंद आती है।

loksabha election banner

चाय बनाने के तरीके भी कई हैं। किसी को सिर्फ चाय पत्ती, दूध और चीनी ही पसंद है, तो किसी को अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची के बिना चाय पसंद नहीं आती। यहां तक कि हर राज्य में चाय बनाने का अलग तरीका होता है। कहीं लोग चाय में गुड़ डालते हैं, तो कहीं बिना दूध के ही चाय पी जाती है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि चाय बनाने का सही तरीका है क्या? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं....

चाय बनाते वक्त होती हैं ये गलतियां

चाय बनाते वक्त कई लोग गलतियां करते हैं, जिससे न सिर्फ चाय का स्वाद बिगड़ता है बल्कि चीज़ें भी वेस्ट होती हैं। जैसे चाय बनाते वक्त पत्ती सबसे पहले डाल देना, इससे चाय ज़्यादा कड़वी हो सकती है या फिर पत्ती कम पड़ सकती है। चाय में पत्ती की मात्रा सही होनी चाहिए। कई लोग चाय की पत्ती सबसे आखिर में डालते हैं और उसे सही तरीके से पकाते नहीं हैं। जिससे भी चाय का स्वाद अच्छा नहीं लगता। चाय को सही तरीके से उबालना ज़रूरी है, जिससे न सिर्फ स्वाद बल्कि चाय की खूशबू भी आती है।

चाय बनाने का सही तरीका क्या है?

वैसे तो चाय को लेकर सबकी पसंद कुछ अलग होती है। हालांकि, ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूशन यानी BSI ने इसे बनाने का सही तरीका बताया है। इसमें खास बात यह है कि शहरों औक कस्बों में लंबे समय से चाय बेचने वाले व्यापारी इसी तरह से चाय बनाते हैं। हालांकि, चाय का स्वाद, चाय की पत्ती की क्वालिटी और आपकी पसंद पर निर्भर करता है। तो आइए जानें कि कैसे बनाई जा सकती है पर्फेक्ट चाय:

इसके लिए आपको दो बर्तन चाहिए होंगे। एक में दूध को धीरे-धीरे उबलने दें और दूसरे में चाय के लिए पानी चढ़ाएं। पानी और दूध की मात्रा बराबर होनी चाहिए। पानी को गर्म होने दें और उसमें अदरक, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग आदि कूट कर डाल दें। आप चाहें तो इन्हें नहीं भी डालें।

एक तरफ दूध को उबलने दें और दूसरी तरफ चाय के पानी को। जब दूध उबल जाए, तो उसे चाय के पानी में मिला दें। अब चाय पत्ती डालकर गैस बंद कर दें और ढक्कन लगा दें, इससे पत्ती का रंग और स्वाद दोनों अच्छे से आएंगे। दो मिनट बाद गैस फिर ऑन कर दें और चीनी डालकर थोड़ी देर उबालें। जब चाय का रंग अच्छा दिखने लगे, तो गैस बंद कर दें।

Picture Credit: Freepik/ Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.