Move to Jagran APP

Tea Benefits: अध्ययन में हुआ खुलासा, चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है कम

Tea Benefits 10 लाख वयस्कों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि ब्लैक ग्रीन या ऊलोंग चाय के संतुलित इस्तेमाल से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। ऊलोंग चीन की एक विशेष प्रकार की पारंपरिक चाय है।

By JagranEdited By: Babli KumariPublished: Sat, 24 Sep 2022 04:13 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 04:13 PM (IST)
Tea Benefits: अध्ययन में हुआ खुलासा, चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है कम
चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है कम

वुहान [चीन], एजेंसी। 10 लाख वयस्कों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि ब्लैक, ग्रीन या ऊलोंग चाय के संतुलित इस्तेमाल से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। ऊलोंग चीन की एक विशेष प्रकार की पारंपरिक चाय है। टाइप-2 डायबिटीज में शरीर इंसुलिन का समुचित इस्तेमाल बंद कर देता है, जिसके कारण शुगर का स्तर असंतुलित हो जाता है।

loksabha election banner

अध्ययन निष्कर्ष स्टाकहोम में 19-23 सितंबर तक चले यूरोपियन एसोसिएशन फार द स्टडी आफ डायबिटीज (ईएएसडी) के वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया। चीन समेत आठ देशों में किए गए इस अध्ययन में बताया गया है कि रोजाना कम से कम चार कप चाय पीने से औसतन 10 वर्षों की अवधि में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 17 प्रतिशत कम हो जाता है।

जिन वयस्कों ने प्रति दिन 1-3 कप चाय पी थी, उनमें टी2डी का 4% कम जोखिम था, जबकि प्रति दिन कम से कम 4 कप पीने वालों में 17% कम जोखिम था।

वुहान यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी से जुड़े अध्ययन के प्रमुख लेखक शिया¨यग के अनुसार, ''हमारे परिणाम रोमांचक हैं, क्योंकि दिन में चार कप चाय पीने का काम कोई भी आसानी से कर सकता है और इसके कारण उसमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।' नियमित रूप से चाय पीने से शरीर को फायदा होने की बात पहले के अध्ययनों में सामने आ चुकी है, क्योंकि इसमें कई प्रकार के एंटीआक्सिडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक पाए जाते हैं। लेकिन, यह स्पष्ट नहीं था कि चाय पीना टाइप-2 डायबिटीज से बचाव में फायदेमंद हो सकता है अथवा नहीं।

यह भी पढ़ें- Diabetes Diet: डायबिटीज़ के मरीज़ों को ये 4 तरह के फल ज़रूर खाने चाहिए!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.