Move to Jagran APP

Summer Food For Skin: यंग और हेल्दी त्वचा के लिए गर्मियों में डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

Summer Food For Skin कई तरह के अध्ययनों में देखा गया है कि त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेत का सीधा संबंध चीनी और कुछ फूड प्रोसेसिंग तरीकों से है जैसे खाने को ग्रिल करना फ्राइ बेकिंग आदि।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 12:25 PM (IST)
Summer Food For Skin: यंग और हेल्दी त्वचा के लिए गर्मियों में डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें
यंग और हेल्दी त्वचा के लिए गर्मियों में डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Food For Skin: सेहतमंद शरीर के लिए पोषण बेहद ज़रूरी और महत्वपूर्ण होता है। पोषण की कमी के कई लक्षण शरीर के अलग-अलग अंगों पर दिख जाते हैं। इन्हीं में से एक है हमारी त्वचा। शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ अन्य ज़रूरी पोषण की कमी त्वचा पर साफ तौर पर नज़र आती है। स्वस्थ शरीर की तुलना एक कुपोषित शरीर में उम्र बढ़ने के लक्षण समय से पहले दिखने लगते हैं।

loksabha election banner

PunMed सेंटर में प्रकाशित एक लेख "डाइट एंड स्किन एजिंग-फ्रॉम द पर्सपेक्टिव ऑफ फूड न्यूट्रिशन" में कहा गया है, "सामान्य तौर पर, उच्च वसा वाले आहार का प्रभाव मुख्य रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण होता है, जिससे त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन पैदा करता है। कुछ अध्ययनों में देखा गया है कि त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेत का सीधा संबंध चीनी और कुछ खाद्य प्रसंस्करण विधियों (जैसे ग्रिलिंग, फ्राइंग, बेकिंग इत्यादि) के बीच घनिष्ठ संबंध है। हाई शुगर डाइट, अल्ट्रावॉयलेट किरणें और तला हुआ खाना खाने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। 

त्वचा के लिए गर्मियों के सुपरफूड्स 

आज हम बात कर रहे हैं गर्मियों की खास डाइट की जो आपकी त्वचा में रौनक लाने में मदद करेंगी। 

आम: आम में विटामिन-सी की उच्च मात्रा होती है, जो आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करेगा। आप आम को काट कर खा सकते हैं और इसे दूध के साथ मिलाकर इसका स्मूदी बनाकर पी सकते हैं।

तरबूज़: ये फल एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ए और सी से भूरपूर होता है, जो आपकी त्वचा में ग्लो लाने का काम करते हैं। साथ ही इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। आप इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर अलग से भी खा सकते हैं।

खीरा: खीरा स्किन केयर रुटीन का अहम हिस्सा होता है। त्वचा पर लगाने के साथ आपको इसे अपनी डाइट में भी शामिल करना चाहिए। फाइबर और पानी से युक्त खीरा आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है।

नारियल पानी: शायद ही ऐसा कोई इंसान हो जिसे नारियल पानी न पसंद आता हो। नारियल का पानी विटामिन बी2, बी3 और सी से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। नारियल पानी त्वचा को लचीसा बनाने के लिए उम्र के साथ होने वाले बदलावों को भी कम करता है।

टमाटर: अगर आप युवा त्वचा चाहते हैं, तो टमाटर को डाइट में शामिल करने से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है। टमाटर उच्च स्तर का विटामिन-सी होता है। ये खाने में भी मज़ेदार होता है, जो आपकी त्वचा को भी स्वस्थ बनाता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.