नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Care Tips: गर्मियां अभी खत्म नहीं हुई हैं। जहां कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है वहीं कुछ इलाके अभी भी गर्मी से झुलस रहे हैं। तो अगर आप भी ऐसी किसी जगह रहते हैं जहां अभी भी बंपर गर्मी पड़ रही है तो इसे मिटाने के लिए ठंडा पानी पीना, एसी-कूलर में बैठना ही काफी नहीं और भी कई तरह के दूसरे उपाय काम आ सकते हैं। तो आज हम इन्हीं उपायों के बारे में जानने वाले हैं।

- गर्मियों में पसीने की वजह से शरीर में पानी और आवश्यक मिनरल्स जैसे- सोडियम और पोटैशियम की कमी हो जाती है, जिससे व्यक्ति क थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए जूस, शिकंजी, छाछ और लस्सी जैसे तरल पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें।

- जब तक बहुत जरूरी न हो तेज धूप में घर से बाहर न निकलें। अगर कभी बाहर जाना हो तो कैप, छतरी, सनग्लास और पानी की बॉटल जैसी चीज़ें अपने साथ रखना न भूलें।

- इस मौसम में कई बार शाम के वक्त भी लू चल रही होती है इसलिए बच्चों को खेलने के लिए बाहर न भेजें। घर पर ही उनके दोस्तों को बुलाकर कुछ इंडोर एक्टिविटीज की व्यवस्था करें। ताजा फलों से उनके लिए स्मूदी, सैलेड और आइसक्रीम जैसी चीजें बनाएं।

- कच्चे आम का खट्टा-मीठा पना लू से बचाव में मददगार होता है इसलिए प्रतिदिन इसका सेवन करें।

- तेज धूप से लौटने के तुरंत बाद एसी के सामने न बैठें और न ही फ्रिज का ठंडा पानी पीएं। इससे सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। वैसे भी मिट्टी की सौंधी खुशबू वाला मटके या सुराही का पानी सेहत की हिसाब से ज्यादा फायदेमंद होता है।

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो इस बार गर्मियों में भी आप ठंडा-ठंडा कूल-कूल महसूस करेंगे।

Pic credit- unsplash

Edited By: Priyanka Singh