Move to Jagran APP

बिना इक्यूवपमेंट बस 15 मिनट में किए जाने वाले ऐसे वर्कआउट, जिनसे आसानी से कर सकते हैं मोटापा कम

ऐसे वर्कआउट जिसमें आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं लेकिन उनका असर ऐसा है कि आप महज दो हफ्ते में बाहर निकले हुए पेट को कम कर सकते हैं। जी हां आज हम ऐसे ही वर्कआउट्स के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 08:47 AM (IST)
बिना इक्यूवपमेंट बस 15 मिनट में किए जाने वाले ऐसे वर्कआउट, जिनसे आसानी से कर सकते हैं मोटापा कम
पार्क में जंपिंग जैक करती हुए युवती

सप्ताह में 5 दिन अगर रोजाना 15 से 20 मिनट कार्डियो एक्सरसाइजेस की जाए तो आप अपनी इच्छानुसार फायदे ले सकते हैं। इससे वजन तो नियंत्रित रहेगा ही, आप अंदर और बाहर दोनों से फिट भी महसूस करेंगे। तो कौन से वर्कआउट इसके लिए हैं सबसे बेस्ट, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

जंपिंग जैक

अगर आप फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहते हैं तो जंपिंग जैक आपके लिए बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ी हो जाएं, फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और पैरों को फैलाएं। नीचे आने के बाद नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को लगभग 2 मिनट तक करें। फिर रोजाना एक-एक मिनट बढ़ाकर 10 मिनट तक करें। बता दें कि जंपिंग जैक एक एरोबिक कार्डियो एक्सरसाइज है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। ऐसा माना जाता है कि 10 मिनट के जंपिंग जैक से 1000 कैलरीज़ तक बर्न होती हैं। इस लिहाज से 700 कैलोरीज़ आप एक हफ्ते में बर्न करते हैं। इस तरह की एक्सरसाइज़ में आप न सिर्फ कैलरी बर्न करते हैं, वेट लॉस करते हैं बल्कि इससे आपकी फुल बॉडी हेल्दी हो जाती है।

माउंटेन क्लाइंबर

इसे करने के लिए घुटने टेककर बैठें और दोनों हाथों को सामने की ओर फर्श पर रख लें। अब दोनों पैरों को पीछे की ओर पूरी तरह से सीधा करें। दोनों हाथों और पैरों के बीच कंधों की चौड़ाई के बराबर की दूरी रखें। फिर दाएं पैर के घुटने को मोड़ें और घुटने को चेस्ट की ओर लाएं। अब दाएं घुटने को नीचे करके पैर को सीधा कर लें। दाएं पैर को सीधा करें और बाएं पैर के घुटने को चेस्ट की ओर लाएं। हिप्स को सीधा रखते हुए घुटनों को अंदर और बाहर चलाएं, जहां तक आप कर सकते हैं। इस दौरान पैरों के साथ सांसों को भी लेते और छोड़ते रहें। इस एक मिनट की एक्सरसाइज को 2 बार रिपीट करें।

स्क्वॉट्स टू काफ़ रेज़

यह एक्सरसाइज नॉर्मल स्क्वॉट्स से थोड़ी अलग है। इसमें आपको नीचे झुकते समय स्क्वॉट्स ही करना है जिससे पैरों की टोनिंग हो, लेकिन ऊपर आते समय आपको अपने हाथ उठाते हुए पंजों के बल खड़े होना है। इससे आपकी बॉडी पर असर पड़ेगा। इसे 10 बार रिपीट करें। यह सिर्फ पैरों पर नहीं, बल्कि पूरी बॉडी को स्ट्रेच करती है।

Pic credit- Photo by THERESE REYES from Burst


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.