वजन कम करने की बात हो और खानपान के बारे में बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। स्वाद के आगे हम वजन कम करने के टारगेट को कई बार अनदेखा कर देते हैं और यही सबसे बड़ी गलती होती है। तो अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं और हाल-फिलहाल वर्कआउट के लिए जिम नहीं जा पा रहे हैं तो हम आपको ऐसे कुछ ऑप्शन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से वजन घटाने की प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं। 

सेब + तरबूज

कॉम्बिनेशन सुनकर थोड़ा अजीब लगा ना लेकिन इसे जरूर ट्राय करें। इनका एक मिक्स सैलेड तैयार करें और ऐसा बिल्कुल भी नहीं कि इसे सुबह ही खाना है। जब भी आपको भूख लगे तो चिप्स, बिस्किट जैसे स्नैक्स की जगह इसे खाएं। तरबूज में कई सारे मिनरल्स के साथ लो-फैट कंटेट होता है और सेब फाइबर से भरपूर। तो एक्स्ट्रा टायर्स को कम करने में ये कॉम्बिनेशन है बेहद लाजवाब।

रास्पबेरी + योगर्ट

अगर आप ओवरवेट हैं और महीनों से जिम बंद होने की वजह से वर्कआउट भी नहीं कर पा रहे हैं तो इस कॉम्बिनेशन के रोजाना इस्तेमाल से बहुत जल्द आपको बॉडी में फर्क नजर आने लगेगा। रास्पबेरी में मौजूद फाइबर और फैट-फ्री योगर्ट भूख शांत करने के साथ ही कैलोरी बर्न करने का भी काम करते हैं।

अंडा + कालीमिर्च

हम सब जानते हैं कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। लेकिन काली मिर्च के गुणों से ज्यादा वाकिफ नहीं। वैसे तो ये कॉम्बिनेशन अजीब नहीं बल्कि टेस्टी ही होता है और साथ ही तेजी से वजन भी कम करता है। क्योंकि काली मिर्च में विटामिन सी होता है तो जब ये अंडे के प्रोटीन के साथ मिक्स होता है वजन कम करने का काम करता है।  

केला + पालक

वजन कम करने के लिए केला खाना भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसे खाने के बाद काफी समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है। और पालक भी फैट बर्निंग प्रोसेस में मदद करता है। तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन बेशक जल्द से जल्द आपके टॉरगेट को अचीव करने में मदद करेगा।

Pic credit- Freepik

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस