Move to Jagran APP

Kidney Stones Diet: किडनी में हो गई है पथरी, तो इन फूड्स से बना लें दूरी!

Kidney Stones Diet किडनी में स्टोन्स हो जानें पर दर्द किसी बुरे सपने से कम नहीं होता। इसके साथ अगर आप गलत डाइट भी ले लें तो मामला बिगड़ सकता है। तो आइए जानें कि खाने की किन चीज़ों से दूरी बनाना चाहिए ताकि तकलीफ न बढ़े।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Tue, 07 Feb 2023 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 10:15 AM (IST)
Kidney Stones Diet: किडनी में हो गई है पथरी, तो इन फूड्स से बना लें दूरी!
Kidney Stones Diet: किडनी स्टोन्स हो जाने पर कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kidney Stones Diet: किडनी स्टोन्स यानी पथरी हो जाने पर दर्द और उलझन का स्तर बढ़ जाता है। वे तब बनते हैं जब पेशाब में कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड जैसे कुछ पदार्थ गाढ़े हो जाते हैं और उसके क्रिस्टल बन जाते हैं। ये क्रिस्टल्स एक साथ मिलकर पत्थर बन जाते हैं। किडनी के स्टोन्स का आकार, बड़े से लेकर छोटा, कैसा भी हो सकता है।

loksabha election banner

किडनी में स्टोन्स हो जाने पर पीठ, कमर के साइड में, निचने पेट में दर्द के साथ मतली और उल्टी जैसे लक्षण भी परेशान करने लगते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें जेनेटिक्स, डाइट और पानी कम पीना शामिल है।

किडनी स्टोन्स होने पर डाइट की मात्रा पर ध्यान दें

किडनी स्टोन्स से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है एक हेल्दी डाइट का पालन करना। अगर आपकी किडनी में स्टोन्स हो चुके हैं, तो आपको एक खास डाइट का पालन करने की ज़रूरत है, ताकि और स्टोन्स न बनें। सबसे ज़रूरी है कि जो भी खाएं उसकी अति न करें और संतुलित डाइट लें।

किडनी स्टोन्स होने पर क्यां खाएं?

  • शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद ज़रूरी है, इसलिए पानी के साथ दूसरे फ्लूएड्स भी लें। हर दिन 2 से 3 लीटर पानी ज़रूर पिएं। अगर आप गर्म जगह पर रहते हैं और ज़्यादा एक्टिव हैं, तो और ज़्यादा पानी पिएं।
  • साथ ही कैल्शियम की अच्छी मात्रा लें। इसके लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां। कैल्शियम कम लेंगे, तो इससे पेशाब में ऑक्सालेट की मात्रा ज़्यादा हो जाएगी।
  • नमक और मांस के सेवन में भी कंट्रोल करें। इसके लिए ऐसी डाइट लें जो फलों, सब्ज़ियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरी हो।
  • प्रोसेस्ड फूड्स, अतिरिक्त चीनी और सैचुरेटेड फैट्स का सेवन न करें।

ज़रूरत से ज़्यादा हरी पत्तेदार सब्ज़ियां न खा लें

किडनी में पथरी हो जाने पर हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए, जो ऑक्सालेट से भरी हों। पालक और प्याज़ जैसी सब्जियां बहुत ज़्यादा न खाएं, क्योंकि इससे और ज़्यादा स्टोन्स बन सकते हैं।

क्या नहीं खाना चाहिए?

  • मांसाहारी खाने के साथ मीठे और कैफीन का सेवन कम कर दें। मांसाहारी खाने की चीज़ें, जैसे कि रेड मीट, पेशाब में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाता है, जिससे किडनी स्टोन्स बन सकते हैं। मीठा और कैफीन पेशाब में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे किडनी में कैल्शियम स्टोन्स बनने लगते हैं।
  • शराब का सेवन भी कंट्रोल में होना चाहिए, क्योंकि यह शरीर में पानी के स्तर को कम करती है, जिससे किडनी स्टोन्स बनते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.