Move to Jagran APP

बिना किसी इक्विपमेंट के कुछ ही मिनटों में तेजी से घटा सकते हैं कैलोरीज बस इस एक एक्सरसाइज से

सीढ़ी चढ़ना बहुत ही अच्छे वर्कआउट्स में से एक माना जाता है। कैलोरीज बर्न करने के साथ ही पैरों में दर्द की समस्या दूर होती है। तो आइए जानते हैं किस तरह करें वर्कआउट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 08:12 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 08:12 AM (IST)
बिना किसी इक्विपमेंट के कुछ ही मिनटों में तेजी से घटा सकते हैं कैलोरीज बस इस एक एक्सरसाइज से
बिना किसी इक्विपमेंट के कुछ ही मिनटों में तेजी से घटा सकते हैं कैलोरीज बस इस एक एक्सरसाइज से

लॉकडाउन को करीब 40 दिन होने वाले हैं। इतने दिनों से लोग अपने घरों से बाहर वॉक करने, खेलने या जिम वगैरह नहीं जा पाए हैं, जिससे बहुत से लोगों का वजन भी बढ़ गया है। हालांकि, घर पर ही आप कुछ ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिनसे बेहद कम वक्त में ज्यादा कैलोरीज बर्न की जा सकती हैं।

prime article banner

रनिंग अप-स्टेयर्स

क्या आपको पता है कि आप सीढ़ियां चढ़कर भी तेजी से अपनी कैलोरीज बर्न कर सकते हैं? जी हां, दौड़ते हुए सीढ़ियां चढ़ना भी एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जिसमें आप तेजी से कैलोरीज बर्न करते हैं। अगर आपके घर पर थोड़ी लंबी सीढ़ियां हैं, तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं, जिससे आपको इसका कोई नुकसान न हो...

* अगर तेजी से कैलोरीज बर्न करना चाहते हैं, तो सीढ़ियों को तेज गति से दौड़कर चढ़ें।

* इसके लिए लंबी सीढ़ियां होनी चाहिए जिससे आपको एक्सरसाइज के बीच में ब्रेक न लेना पड़े।

* सीढ़ियां चढ़ते हुए बॉडी के बैलेंस का और स्टेप का ध्यान रखें। ऐसा न हो कि आप फिसलकर या पांव आधी सीढ़ियों पर पड़ने से गिर जाएं।

* अगर आपके घर की सीढ़ियां छोटी हैं, तो भी कोई बात नहीं। आप उनपर कई राउंड्स में यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जिस तेजी से आप सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे कम स्पीड से उतरें क्योंकि ग्रेविटेशनल फॉर्स के चलते आप गिर भी सकते हैं।

* सीढ़ियां चढ़ते हुए सामने की तरफ देखने की जगह सीढ़ियों की तरफ देखें, जिससे आप स्टेप्स न मिस करें और पैर सही जगह रखें।

* बेहतर होगा कि आप इसे करते वक्त रनिंग या स्पोर्ट्स शूज पहनें क्योंकि चप्पल वगैरह में आप स्पीड से सीढ़ियां नहीं चढ़ पाएंगे।

* ध्यान दें कि सीढ़ियां बहुत ऊंचाई वाली न हों, वरना आपके लिए इसे जल्दी-जल्दी लांघ पाना मुश्किल होगा और गिरने के चांस रहेंगे।

बर्पीज

बर्पीज एक हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज है, जिसे करने के लिए काफी एनर्जी की जरूरत पड़ती है। यह वजह है कि यह एक्सरसाइज कैलोरीज भी बहुत तेजी से बर्न करती है।

- सबसे पहले जमीन में सीधे खड़े हो जाएं, अब घुटनों को मोड़ते हुए और आगे की तरफ झुकते हुए जमीन पर तेजी से बैठें।

- इस तेजी के साथ पैरों को पीछे ले जाएं और पुशअप्स वाली पोजिशन में आ जाएं।

- अब बॉडी के अगले हिस्से को नीचे ले जाते हुए जमीन पर सीने को टच करें और फिर तेजी से हाथ के पंजो पर जोर लगाते हुए बॉडी को उठाएं।

- घुटनों को मोड़ते हुए दोबारा पैरों को आगे लाएं और बैठने की पोजिशन बनाएं। अब इसी तेजी के साथ खड़े हो जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.