नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Smoothie Bowl A Hit Trend: अगर आप सोलश मीडिया पर हैं तो इंस्टाग्राम पर सर्च कीजिए #smoothiebowl और आपको स्मूदी की खूबसूरत ढेरों पोस्ट नज़र आ जाएंगी। इन दिनों स्मूदी बाउल की पॉपुलैरिटी इस क़दर बढ़ती जा रही है कि ऐसा माना जा रहा है ये खाने के मामले में जल्द ही एक ट्रेंड की तरह बन जाएगा। 

क्या है स्मूदी बाउल
स्मूदी बाउल कोई नई चीज़ नहीं है। स्मूदी को अक्सर एक लंबे ग्लास में परोसा जाता है लेकिन कह लीजिए की एक एक्सपेरिमेंट के तौर पर इसे बाउल में सर्व करा जाने लगा। यहां तक कि इसके ऊपर आप कई तरह के फल और बीज सजे हुए देख सकते हैं। ये देखने में जितना खूबसूरत लगता है, खाने में उतना ही सेहतमंद भी होता है। 

भारत में भी स्मूदी बाउल लगातार हिट होते दिख रहे हैं। ज़ाहिर है इसके खूबसूरत और स्वादिष्ट होने की वजह से इसे इतनी पॉपुलैरिटी मिली है। आप स्मूदी किसी भी फल को दही में मिलाकर बना सकते हैं, जैसे आम, केले, पुदीना, कड़ी पत्ता या फिर अंजीर। इसमें आप कटे हुए आम, केले या फिर अनार दानों से टॉपिंग कर सकते हैं। ये पौष्टिक अहार से भरपूर होता है इसलिए सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इन जगहों पर है उपलब्ध
अगर आप भी इसे आज़माना चाहते हैं तो ये कई रेस्टॉरेन्ट्स में उपलब्ध होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि इसमें चीनी की मात्रा ज़्यादा न हो, या इसमें प्रीज़र्वटिव न हों। दिल्ली में आप इसे सुपर बाउल्स, कैफे टेसू, अनादर फाइन डे औप फैब कैफे में ट्राई कर सकते हैं। 

घर पर भी बना सकते हैं स्मूदी बाउल 

दो लोगों के लिए: 

केले: 2

पपीता (कटा हुआ): एक कप

सेब (छिला और कटा हुआ): आधा कप

कोको पाउडर : दो बड़े चम्मच

पीने वाला चॉकलेट पाउडर: दो बड़े चम्मच 

दही: 1 ½ कप

गार्निश (एक बाउल के लिए)

भीगे हुए तुलसी के बीज: दो बड़े चम्मच

सीताफल के बीज: दो बड़े चम्मच

केला (कटा हुआ): एक

ब्लूबैरीज़ (फ्रोज़न) : 6

पीनट बटर: एक बड़ा चम्मच 

विधि

1. गार्निशिंग के समान को छोड़कर बाकी सभी सामग्री को मिक्सी में दो मिनट के लिए ब्लेंड कर लें। 

2. इसे दो बाउल्स में निकाल लें।

3. अब गार्निशिंग के लिए बची सामग्री को खूबसूरती से स्मूदी के ऊपर सजा लें। तुरंत खा लें।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप