Move to Jagran APP

देर तक बैठकर काम करने से बढ़ सकती है इन बीमारियों की संभावना, ऐसे करें बचाव

वर्क फ्रॉम होम जहां आपको ट्रैवलिंग से होने वाली थकान से बचा रहा है वहीं घंटों बैठे रखकर काम करने से कई और दूसरी तरह की समस्याएं भी लोगों को परेशान करने लगी है जिसे इग्नोर करने की गलती न करें वरना ये गंभीर रूप ले सकती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:24 AM (IST)
देर तक बैठकर काम करने से बढ़ सकती है इन बीमारियों की संभावना, ऐसे करें बचाव
डेस्कटॉप पर काम करते हुए बैक पेन से परेशान युवती

कोरोना महामारी के अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो एक ही पोजिश में घंटो बैठकर काम करने की जगह बीच-बीच में थोड़ा-बहुत मूवमेंट भी करते रहें। ऐसा नहीं करने से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। जिसमें मोटापे के साथ डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कॉलेस्ट्रोल और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियां। तो काम के दौरान ऐसा क्या करें जिससे इन खतरों से बचें रहें, जानेंगे यहां... 

loksabha election banner

खानपान का ध्यान रखें

काम करने के दौरान शुगरी और हाई सोडियम वाली चीजें खाने से बचें। क्योंकि ये चीज़ें ही मोटापा, हाई कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज जैसी समस्याओं की सबसे बड़ी वजह होती हैं। साथ ही शराब, सिगरेट या बहुत ज्यादा कैफीन का इस्तेमाल करने से भी बचें।

भरपूर नींद और पानी है जरूरी

बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए भी नींद लेना और भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है। 6 से 7 घंटे की नींद के साथ ही दिन में 7 से 8 ग्लास पानी भी पिएं।

सही तरीके से बैठें

कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं या बेड पर, ध्यान रहें आपका सही पोस्चर काफी मायने रखता है। बेड पर बैठकर काम कर रहे हैं तो पीठ को अच्छा सपोर्ट मिलना चाहिए और अगर कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं तो पीठ के साथ आपके पैर जमीन पर टिके होने चाहिए। ऐसा नहीं होने पर पैर ही नहीं पीठ में भी दर्द शुरू हो जाता है।

बीच-बीच में करें वॉक या कोई एक्टिविटी

घर में काम करने के दौरान भी ब्रेक लेना जरूरी है। लगातार बैठ कर काम करते रहने से शरीर में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है। इसलिए बीच-बीच में कुछ देर चलने की आदत बनाएं। ब्रेक में स्ट्रेचिंग, वॉकिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। काम करने वाली जगह बोतल में पानी भरकर रखने की जगह हर घंटे में उठकर पानी पीने की आदत सेहत के लिए ज्यादा सही है।

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.