Move to Jagran APP

Shardiya Navratri 2022: कुट्टू के आटे से लेकर साबुदाना तक, जानें नवरात्र में खाए जाने वाले इन 7 फूड्स के फायदे

Shardiya Navratri 2022 नवरात्र का पावन महीना शुरू हो चुका है। इस दौरान लोग मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना करने के साथ उपवास भी रखते हैं। इस दौरान खास चीज़ों का ही सेवन किया जाता है। तो आइए जानें इन 7 फूड्स के क्या फायदे होते हैं।

By JagranEdited By: Ruhee ParvezPublished: Tue, 27 Sep 2022 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 11:45 AM (IST)
Shardiya Navratri 2022: कुट्टू के आटे से लेकर साबुदाना तक, जानें नवरात्र में खाए जाने वाले इन 7 फूड्स के फायदे
Shardiya Navratri 2022: नवरात्र में खाए जाने वाले खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shardiya Navratri 2022: नवरात्र का त्योहार 26 सितंबर से शुरू हो चुका है, जो 5 अक्टूबर तक चलेगा। इन नौ दिनों में, हिन्दू धर्म के लोग पूजा अर्चना के साथ उपवास भी रखते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले आटे और नमक का उपयोग नहीं होगा, और इसकी जगह खास व्रत वाला खाना खाया जाएगा।

prime article banner

ऐसे में जानें कि नवरात्र में खाए जाने वाले 7 चीज़ों के फायदों के बारे में...

कुट्टू आटा

नवरात्र में इस्तेमाल किए जाने वाला कुट्टू का आटा फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए वजह साफ है कि इसे उपवास के वक्त क्यों खाया जाता है। यह फाइबर व्यक्ति के पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे भूख नहीं लगती। इस आटे से स्वादिष्ट पूरियां बनाई जा सकती हैं। इसका स्वाद आम आटे से अलग नहीं होता।

राजगिरा का आटा

आम गेंहू के आटे की तुलना यह आटा भी स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होता है। यह ग्लूटन फ्री, प्रोटीन से भरपूर औप स्वाद में बिल्कुल आम आटे जैसा ही होता है।

साबुदाना

व्रत के दौरान साबुदाने की पॉपुलैरिटी बढ़ जाती है। उपवास में खासतौर पर लोग इसे खाना पसंद करते हैं। इसे खाने के बाद भी आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। स्टार्च से भरपूर य फूड भी पोषक तत्वों से भरा होता है। यह पाचन को बेहतर बनाने का भी काम करता है।

मखाना

सभी को घी में हल्के भुने हुए मखाने पसंद आते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाना, न सिर्फ त्योहारों में सबकी पसंद होता है बल्कि यह पॉपुलर स्नैक भी है। मील्स के बीच में अगर आपको भूख लगती है, तो चिप्स या चॉकलेट खाने की जगह मखाना खाएं। मखाना कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ दिल की सेहत को प्रमोट करता है और उम्र बढ़ने के प्रोसेस को धीमा करता है।

मौसमी फल और सब्ज़ियां

नवरात्र में अगर आप उपवास रख रहे हैं, तो कोशिश करें कि ज़्यादा से ज़्यादा मौसमी फल और सब्ज़ियों का ही सेवन करें। इस दौरान कद्दू, शकरकंद, गोभी, रतालू, कच्चा केला, कच्चा पपीता, लौकी, केला, गाजर और सेब जैसे फल और सब्ज़ियां उपलब्ध होती हैं। मौसम में आने वाली सब्ज़ियां और फल खाने के फायदे ज़्यादा होते हैं।

सिंघाड़ा आटा

किसी भी पूजा का खाना सिंघाड़े के आटे के बिना अधूरा होता है। , कार्ब्स और ऊर्जा बढ़ाने वाले पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत, सिंघाड़े के आटे में एंटीऑक्सिडेंट भी खूब होते हैं, जो इसे उपवास करने वालों के लिए एक उपयुक्त खाद्य पदार्थ बनाता है।

ड्राई फ्रूट्स

उपवास रखते समय लोगों को ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। मुट्ठी भर बादाम, खजूर, काजू, अखरोट किसी का भी पेट लंबे समय तक भरा रखने के लिए काफी हैं। साथ ही यह शरीर को खूब पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। डॉक्टर्स भी रोज़ाना ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये खाद्य पदार्थ पोटेशियम, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.