नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sharadiya Navratri 2022: 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। नवरात्र आते ही अधिकतर फिटनेस फ्रीक लोगों को चिंता सताने लगती है क्योंकि इन दिनों उनकी डाइट या फिर प्रोटीन इनटेक (नॉनवेज और अंडा) पर काफी पाबंदियां लग जाती है। जो लोग वेट लॉस, फैट लॉस, मसल्स गेन या बॉडी मेंटेन रखना चाहते हैं उन लोगों को ये चिंता सताती है कि इन 9 दिनों के दौरान वे कैसे अपनी डाइट को मेंटेन रखेंगे और उनकी फैट लॉस जर्नी कैसे रेगुलर रहेगी? तो यहां जानें इसका सॉल्युशन...

जो लोग नवरात्र के दौरान फैट लॉस कर रहे होते हैं, उनका इस दौरान फैट लॉस होना रुक जाता है क्योंकि उनके खाने पर काफी पाबंदियां लग जाती हैं खासकर अगर कोई नॉन वेजिटेरियन है तो उन लोगों को नॉनवेज और एगेटेरियन लोगों को एग खाना छोड़ना पड़ता है यानी इस दौरान प्रोटीन इनटेक का मुख्य कंपोनेंट आपकी डाइट से कम हो जाता है।

बीन्स, दाल, काबुली चने और सोयाबीन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम का अच्छा सोर्स है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जो फिजिकल फिटनेस बनाए रखने में मदद करते हैं।

ध्यान रखें

फैट लॉस के दौरान इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपको शुगर, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी होती है। लेकिन अगर आप कार्ब्स कम करते हैं, तो आपको प्रोटीन और फैट की मात्रा बढ़ानी होती है। नवरात्र के दौरान प्रोटीन इनटेक बढ़ाना कुछ मुश्किल हो जाता है। इस दौरान आपको प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिए वेजिटेरियन फूड्स को अपनाना चाहिए और कार्ब्स को सीमित रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप कार्ब्स की मात्रा बढ़ा देते हैं तो आपका फैट गेन हॉर्मोन इंसुलिन वापस से आपके खून में आ जाएगा और फिर से वजन बढ़ सकता है या फिर फैट लॉस होने की स्पीड कम हो सकती है।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh