नई दिल्ली, जेएनएन। भारत में कोरोना की दूसरी लहर बेहद तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में खुद और परिवार की हिफाजत करना पहली प्राथमिकता है। हमें शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहना होगा। इन हालात में कोरोना की पहली लहर की सीख आपके काफी काम आ सकती है। न्यूयॉर्क की लेखिका जूली विशर बताती हैं कि जब हमें लग रहा था कि महामारी खत्म हो रही है, तभी कोरोना की दूसरी लहर आ गई। दरअसल यह बीमारी कभी गई ही नहीं थी। इसलिए हमें महामारी से लड़ने के दोबारा तैयार होना पड़ा। आइये जानते हैं कि विशेषज्ञ इस खतरे से निपटने के क्या तरीके बता रहे हैं-

1. दिनचर्या का पालन करें

दिन के लिए एक योजना बनाएं। इससे आपको बाहर कम से कम निकलने में मदद मिलेगी। इससे हम नियंत्रित महसूस करेंगे और फोकस्ड होकर अपना काम भी कर सकेंगे।

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

घर में रहने के बावजूद शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी है। इसलिए घर पर ही व्यायाम करें। योग करें और टहलें।

3. पौष्टिक आहार

इस वक्त पौष्टिक आहार का सेवन बेहद जरूरी है। चीनी-नमक कम करें और ताजी फल-सब्जी खाएं। खाने में वसा, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा हो।

4. मानसिक और भावनात्मक सेहत

अगर बेचैनी, तनाव और ज्यादा सिर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर की मदद लें। वहीं गहरी सांस लेना और दोस्तों व परिवार से लगातार बात करते रहने से आपको अच्छा लगेगा। लोगों से जुड़े रहें और रिश्ते बनाकर रखें। इससे भावनात्मक स्तर बेहतर रहेगा। अपनी पसंदीदा चीजें खाएं और अपने शौक पूरा करें। जहां तक हो सके नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

5. प्रेरणा लें

लाइफ कोच अन्ना जियाननकोरस कहती हैं कि इस दौर में प्रेरणा बेहद जरूरी है। किसी सेलिब्रिटी, एथलीट, दोस्त आदि से सीखें कि वे महामारी के दौर में कैसे फिट हैं। गाना सुनें, किताब पढ़ें और घर के बाहर टहलें। इससे आपको ताजगी महसूस होगी। याद रखें जैसे पहली लहर खत्म हुई थी, वैसे ही जल्द दूसरी भी खत्म हो जाएगी। बस आपको सावधान रहना है।

6. सूचना रखें पर ज्यादा नहीं

खबरों और सूचनाओं पर नजर रखें। लेकिन बेहद सनसनीखेज सूचनाओं से दूर रहें। वहीं वर्तमान में जीने का प्रयास करें। भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित न रहें।

7. अच्छी नींद

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। इसलिए नींद की रूटीन का पालन करें। दिन में व्यायाम करने से रात में अच्छी नींद आएगी। सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक घंटे पहले ही दूर कर दें। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021