नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sawan Vrat 2022: सावन के सोमवार पर कई लोग व्रत रखते हैं। अगर आपने भी सावन के सोमवार का व्रत रखा है तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए व्रत करें। व्रत में सबके मन में यही सवाल आता है कि क्या खाना सही है जिससे शरीर में एनर्जी लेवल बना रहे, क्योंकि व्रत के दौरान लोगों को कमजोरी, चक्कर आना जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं इसलिए अगर आप भी व्रत रख रहे हैं, तो इन खास बातों का जरूर ध्यान रखें।

एक्सरसाइज और वर्कआउट करने से बचें

अगर आप नियमित तौर पर योग, एक्सरसाइज करते हैं तो व्रत वाले दिन ऐसा करने से बचें। व्रत के दौरान एक्सरसाइज करने पर आपको कमजोरी और पूरा दिन थकान महसूस हो सकती है। एक्सरसाइज करने के बजाय आप व्रत वाले दिन मेडिटेशन कर सकते हैं क्योंकि ये आपको अच्छा महसूस करवाने में मदद करेगा।

दही है प्रोबायोटिक फूड

अगर आपको व्रत में ज्यादा चक्कर महसूस होता है तो दही का सेवन करें क्योंकि दही सबसे अच्छे प्रोबायोटिक फूड्स में से एक है। इसमें मौजूद फास्फोरस और कैल्शियम बॉडी को एनर्जी देता है, जिससे चक्कर आने की समस्या नहीं होती है।

आंवले से मिलेगी एनर्जी

व्रत में ज्यादातर लोग फलाहार करते हैं। अपने फलाहार में आंवला का सेवन जरूर करें। विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फॉस्फोरस से भरपूर आंवला शरीर को पूरा दिन एनर्जी दिलाने में मदद करता है। आप चाहें तो व्रत के दौरान आंवले का जूस भी पी सकते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

वैसे तो इंसान को अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए लेकिन व्रत के दौरान ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। व्रत में नियमित तौर पर पानी पीते रहना चाहिए, अगर आपको सादा पानी पीने में परेशानी हो रही है तो पानी में चीनी मिलाकर पिएं क्योंकि पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बना रहता है। ये आपको पूरा दिन एनर्जी देता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, लस्सी, जूस और छाछ भी पिया जा सकता है।

पावर नैप है जरूरी

एक सामान्य दिन के मुकाबले व्रत वाले दिन शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स की मात्रा थोड़ी कम हो जाती है इसलिए बॉडी की एनर्जी का लेवल कम हो सकता है। ऐसे में पावर नैप आपके काम आ सकता है। व्रत वाले दिन आधे से 1 घंटे का पावर नैप जरूर लें। ये आपको लंबे समय तक फ्रेश फील करवाने और बॉडी की एनर्जी को मेंटेन करने में मदद कर सकता है।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh