Move to Jagran APP

Right Time For Fruits: क्या है फलों को खाने का सही समय? जानें

Right Time For Fruits फलों का सेवन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण और लाभदायक है यह तो हर कोई जानता है। लेकिन कई बार लोग इस बात पर गौर करना जरूरी नहीं समझते कि उसे खाने का सही समय क्या है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 24 Jan 2023 04:28 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 04:28 PM (IST)
Right Time For Fruits: क्या है फलों को खाने का सही समय? जानें
Right Time For Fruits: क्या है फलों को खाने का सही समय? जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Right Time For Fruits: हम सभी ने लोगों को फलों के फायदों के बारे में सुना है, खासकर सुबह सबसे पहले खाली पेट। इससे पाचन, त्वचा, बाल, मेटाबॉलिज्म, इम्यूनिटी सब में सुधार आता है। हालांकि, हम यह भूल जाते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का एक विशिष्ट प्रकार और चयापचय होता है। इसलिए कुछ लोगों के लिए, सुबह के फल खाने से परहेज करते हैं। जबकि दूसरों के लिए, नाश्ते के साथ फल खाना सबसे अच्छा अनुभव होता है।

loksabha election banner

फलों के अलग-अलग प्रकार

प्रत्येक फल में विभिन्न प्रकार के एंजाइम और एसिड होते हैं जो आंत में बैक्टीरिया के साथ रिएक्ट कर सकते हैं और व्यक्ति के लक्षणों के आधार पर अच्छा या बुरा कर सकते हैं। ऐसे में जानकार कहते हैं कि आप अपनी थाली में इन्हें रखने से पहले उन फलों के बारे में समझ लें जिनका आप सेवन करने जा रहे हैं।

सुबह फलों से परहेज करें या सेवन करें?

1. फलों से परहेज करें

अगर आपको एसिडिटी, जलन, या कफ से संबंधित लक्षण जैसे सर्दी, खांसी, साइनसाइटिस, एलर्जी, अस्थमा, तेज बुखार, फेफड़ों में जमाव, ब्रोंकाइटिस, मधुमेह और वजन बढ़ना जैसे लक्षण हैं तो सुबह खाली पेट फलों को खाने से बचें।

2. फलाहार करें

अगर आपको कब्ज, रूखी त्वचा, रूखे घुंघराले बाल, कमजोर पाचन और कमजोर चयापचय जैसे लक्षण हैं तो फल खाएं। फल आपके आंत के बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं और आपके गैस्ट्रिक जूस को उत्तेजित करते हैं।

3. याद रखें

ध्यान रखें कि फल को अकेले खाएं। इन्हें सब्जियों, डेयरी, अनाज और दाल या मांस के साथ नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि यह जहरीले हो सकते हैं। हालांकि, आप सूखे मेवे के साथ इनका सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह इन्हीं के प्रकार हैं।

सुबह फल खाने के फायदे-

1. बेस्ट डिटॉक्स फूड्स

हमारा शरीर सुबह 7-11 बजे से डिटॉक्स की प्रक्रिया से गुजरता है। बहुत अधिक फैट वाले एंटी-डिटॉक्स खाद्य पदार्थों के विपरीत फल इस प्रक्रिया के दौरान ऊर्जा में वृद्धि करेंगे।

2. मेटाबॉलिज्म बूस्ट

फल सबसे आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ हैं। सुबह सबसे पहले इनका सेवन करने से आने वाले घंटों के लिए प्राकृतिक फलों में शर्करा के प्रवाह के कारण चयापचय दर बढ़ जाती है।

3. आपके शरीर को जगाता है

आपके जागने के ठीक बाद आपके शरीर को प्राकृतिक फलों की शक्कर की सख्त जरूरत होती है। अपने एस्प्रेसो शॉट को फलों की प्लेट के साथ बदलने की कोशिश करें।

Disclaimer: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.