Move to Jagran APP

Benefits Of Fasting: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो हर दूसरे दिन करें उपवास, जानें इसके फायदे

Benefits Of Fasting अगर आप हर दूसरे दिन फास्ट रखते हैं तो इससे खासकर डायबिटीज़ के मरीज़ों को आराम मिलता है। इसके साथ ही ग्लुकोज़ की मात्रा भी नियंत्रित होती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 04:11 PM (IST)
Benefits Of Fasting: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो हर दूसरे दिन करें उपवास, जानें इसके फायदे
Benefits Of Fasting: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो हर दूसरे दिन करें उपवास, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Fasting: उपवास यानि फास्टिंग को लेकर कई तरह के मिथ्य हैं। कुछ लोग इसे जायज़ ठहराते हैं तो कुछ लोग इसे ग़लत बताते हैं। इसे लेकर लोगों में अलग-अलग मत हैं, लेकिन एक ताज़ा रिसर्च में इसका खुलासा हुआ है कि अगर हर दूसरे दिन उपवास किया जाए तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और लीवर में वसा अम्ल (फैटी एसिड) में बदलाव आता है। इस बारे में और जानकारी देते हुए रिसर्चर ने कहा, "अगर आप हर दूसरे दिन फास्ट रखते हैं तो इससे खासकर डायबिटीज़ के मरीज़ों को आराम मिलता है। इसके साथ ही ग्लुकोज़ की मात्रा भी नियंत्रित होती है।"

loksabha election banner

रिसर्च के परिणाम पर खुशी

इस रिसर्च के परिणाम पर खुशी ज़ाहिर करते हुए सिडनी विश्वविद्यालय के डॉ. मार्क लॉरेंस ने कहा कि इस जानकारी के आधार पर हम भविष्य में एक निश्चित समय तक करने वाली फास्टिंग से प्रोटीन किस तरह लीवर में रिस्पांस करता है, उस पर भी रिसर्च करेंगे।

इस रिसर्च में परिणाम चौकाने वाला रहा

वहीं, डॉ. मार्क लॉरेंस के नेतृत्व में किए गए रिसर्च में इस बात पर नज़दीकी से ध्यान दिया गया कि हर दूसरे दिन फास्ट करने से लीवर और फैटी एसिड मेटाबॉलिज़म पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है। इस रिसर्च में परिणाम चौकाने वाला रहा, जिसमें पाया गया कि अगर हर दूसरे दिन फास्ट किया जाता है तो ये प्रोटीन लीवर और अन्य अंगों में फैटी एसिड और उपापचय ( metabolism)को नियंत्रित करता है।

फास्टिंग करने से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है

इसके साथ ही लॉरेंस ने कहा, "जैसा कि हम सब जानते हैं कि फास्टिंग करने से शरीर में मौजूद रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन हमें यह नहीं पता था कि फास्टिंग करने से लीवर में मौजूद प्रोटीन किस तरह से काम करता है, जो कि लीवर में मौजूद एक सैनिक से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.