Move to Jagran APP

Hypertension: हाई बीपी में सिर्फ नमक कम करना ही नहीं है काफी, इन 4 बातों का भी रखना होगा ख्याल

Hypertension आर्टरीज़ और हार्ट पर ज़्यादा प्रेशर पड़ने पर ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। सिर्फ यही नहीं हार्ट रेट बढ़ने हार्मोनल बदलाव वातावरण में बदलाव डाइटरी हैबिट नमक ज़्यादा खाने और बहुत ज़्यादा इमोशनल होने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 03:30 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 03:57 PM (IST)
Hypertension: हाई बीपी में सिर्फ नमक कम करना ही नहीं है काफी, इन 4 बातों का भी रखना होगा ख्याल
Hypertension: हाई बीपी में सिर्फ नमक ही नहीं इन बातों फर भी दें ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hypertension: जब भी हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत शुरू होती है, तो सबसे पहले नमक का सेवन कम करने की बात दिमाग में आती है, ताकि बीमारी से लड़ा जा सके। सफेद नमक जिसका रोज़ाना खाने में इस्तेमाल किया जाता है, में सोडियम की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। सोडियम ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाने का काम करता है, जिससे दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है।

loksabha election banner

मायो क्लीनिक के अनुसार, सोडियम की मात्रा हल्की सी कम करने से भी दिल की सेहत को फायदा पहुंचा है। हालांकि, हमें दिन में 2300 एमजी यानी एक चम्मच से ज़्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। हर हाई बीपी का इलाज नहीं किया जाए, तो इससे स्ट्रोक या हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ता है, कई बार किडनी की बीमारी और आंखों से जुड़ी दिक्कत भी हो सकती है।

नैचुरल तरीके से हाइपरटेंशन को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं?

हाई ब्लड प्रेशर को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें:

वर्कआउट

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को अपने वर्कआउट के तरीकों को बदलना पड़ सकता है। हालांकि, रोज़ाना एक्सरसाइज़ करना बेहद ज़रूरी होता है, ताकि बीपी का स्तर बना रहे।

ध्यान का अभ्यास करें

वर्कआउट के साथ ज़रूरी है कि आप सांस से जुड़ा व्यायाम और ध्यान का अभ्यास भी करें ताकि ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो सके।

पेट की चर्बी को कम करें

जब बात आती है ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने की, तो पेट के आसपास जमी चर्बी पर भी ध्यान देने की ज़रूरत होती है। अगर आपके पेट पर चर्बी की मात्रा ज़्यादा है, तो इससे भी ब्लड प्रेशर का स्तर चढ़ सकता है। पुरुषों में यह जोखिम और बढ़ जाता है, अगर कमर का साइज़ 40 इंच से ज़्यादा हो और महिलाओं में 35 इंच से ज़्यादा।

तनाव को दूर रखें

तनाव ज़्यादातर बीमारियों के पीछे का कारण होता है और हाइपरटेंशन इससे नहीं बच सकता। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर एक हॉर्मोन का उत्पादन करता है, जिससे दिल की धड़कने बढ़ती हैं और बीपी भी। इसलिए तनाव और बेचैनी को दूर रखने की कोशिश करें ताकि कार्डियेक की दिक्कतें भी दूर रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.