Move to Jagran APP

Raw Or Soaked Almonds?: भिगोए या सूखे जानें क्या है बादाम को खाने का सही तरीका!

Raw Or Soaked Almonds? बादाम ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि ये प्रोटीन फाइबर और ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। अच्छी बात ये है कि ज़्यादातर लोग इसके फायदे जानते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 04:00 PM (IST)
Raw Or Soaked Almonds?: भिगोए या सूखे जानें क्या है बादाम को खाने का सही तरीका!
Raw Or Soaked Almonds?: भिगोए या सूखे जानें क्या है बादाम को खाने का सही तरीका!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raw Or Soaked Almonds? : आपने कई बार लोगों से सुना होगा कि भिगोए हुए बादाम सूखे बादाम से बेहतर होते हैं, वहीं कई लोगों का मानना है कि सूखे बादाम बेहतर हैं। ऐसी दो तरह की बातें सुन कोई भी असमंजस में पड़ जाएगा। अगर आप भी इसके पीछे का सच जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ें। 

loksabha election banner

बादाम ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि ये प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 से भरपूर भी होते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि ज़्यादातर लोग इससे जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं और इसलिए बादाम को अपनी लाइफस्टाइल का ज़रूरी हिस्सा भी बनाकर रखते हैं। हालांकि, हम में से ज़्यादातर लोग ये नहीं जानते कि बादाम को रातभर भिगो कर रखने से इसमें मौजूद पौषण और विटामिन दोगुने हो जाते हैं। 

भिगोए हुए बादाम या फिर सूखे?

भिगोए हुए बादाम और सूखे के बीच अगर कोई चुनेगा तो वह स्वाद के अनुसार होगा। हालांकि, भिगोए हुए बादाम ज़्यादा सेहतमंद होते हैं। बादाम के छिलकों में टैनिन मौजूद होता है, जो शरीर को पोषक तत्व सोखने से रोकता है। बादाम भिगोने से इसके छिलके आसानी से निकल जाते हैं और शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं।

साथ ही भिगोए हुए बादाम मुलायम होते हैं और पचाने में भी आसान होते हैं। बादाम को 5 से 6 घंटों तक भिगोना काफी है, वैसे आप इन्हें रात भर के लिए भी भिगो सकते हैं।

बादाम को भिगोने का सही तरीका

एक कप पानी लें और उसमें मुट्ठी भर बादाम डालें। अब इसे ढक दें और 6 से 8 घंटों के लिए छोड़ दें। अगली सुबह पानी फेंक दें और बादाम के छिलके निकाल कर खाएं। आप इसे प्लास्टिक कंटेनर में भी रखकर एक हफ्ते तक खा सकते हैं। 

बादाम के पोषक तत्व

बादाम विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन समृद्ध पोषक तत्व की वजह से ही बादाम को सुपरफूड माना जाता है। इनमें मौजूद प्रोटीन की वजह से आपका पेट काफी समय तक भरा रहता है और इसमें मौजूद मैंगनीज आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाने और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.