Move to Jagran APP

Quarantine Sleep Disorder: रात में सोने में आती है दिक्कत, तो करें ये 4 काम!

Quarantine Sleep Disorder एक्टिविटी लेवल सभी का कम हो गया है इसलिए रात में नींद आती।लोग रात-रात भर जागे रहते हैं या सुबह 3 बजे सोते हैं।नींद आ भी जाती है तो 2-3 बजे खुल जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 07:32 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 10:52 AM (IST)
Quarantine Sleep Disorder: रात में सोने में आती है दिक्कत, तो करें ये 4 काम!
Quarantine Sleep Disorder: रात में सोने में आती है दिक्कत, तो करें ये 4 काम!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quarantine Sleep Disorder: चीन के वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर में शुरू हुआ कोरोना वायरस अब भी दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। शुरुआत में 3-4 महीने लॉकडाउन रहा, अब धीरे-धीरे ज़िंदगी पटरी पर आ रही है, लेकिन फिर भी घर से बाहर निकलना एक बड़े ख़तरे को नयोता देना है। कोरोना का ख़तरा अभी टला नहीं है, इसलिए स्कून, कॉलेज, मॉल्स, सिनेमाघर, धार्मिक जगहें आदि अब भी बंद हैं।  

loksabha election banner

सरकार भी यही सलाह दे रही है कि लोग घरों में ही रहें और ज़रूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें। ऐसे में लोग लगातार घर में बैठकर तंग आ गए हैं, क्योंकि एक्टिविटी लेवल सभी का कम हो गया है, इसलिए रात में नींद आती। लोग रात-रात भर जागे रहते हैं या सुबह 3-4 बजे सोते हैं। अगर समय से नींद आ भी जाती है, तो 2-3 बजे खुल जाती है।

अगर आप भी घर पर बैठे-बैठे बोर हो गए हैं और रातों को जाग रहे हैं, तो आपको करने हैं कुछ उपाय जिससे आपको समय पर नींद भी आ जाएगी और फ्रेश भी महसूस करेंगे। 

दिन में खुद को बिज़ी रखें

क्वारेंटीन के इन दिनों को एक इम्तिहान की तरह समझिए। अगर आपके दिन में आलस आता है, तो खुद को घर के कामों, या फिर क्रिएटिव एक्टिविटीज़ में व्यस्त रखिए। इसके अलावा आप अपनी पसंदीदा फिल्म या किताब भी पढ़ सकते हैं। अगर आपको खाना बनाने का श़ौक है, तो नई-नई चीज़ें बनाएं। 

ग़लती से भी दिन में न सोएं

आजकल लोगों का कहीं आना-जाना नहीं हो रहा है। यह भी एक वजह है कि लोग दिन में घर पर टीवी या किताब पढ़कर भी बोर हो गए हैं। इसलिए दिन में नींद भी आ जाती है। इसी वजह से फिर रात में नींद नहीं आती। 

घर की खिड़कियां-पर्दे खोलकर रखें 

गर्मी के दिनों में ज़्यादातर लोग धूप से बचने के लिए हमेशा खिड़की-दरवाज़ों पर पर्दे डालकर रखते हैं। कम रौशनी में आपको सुकून ज़रूर मिलता हो, लेकिन आपके शरीर के लिए धूप बेहद ज़रूरी है। घर में सूरज की रौशनी आने दें, तभी आप हमेशा फुर्तीले रहेंगे।

वर्कआउट करें

आलस को दूर करने और शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए शरीर को हिलाना ज़रूरी है। आराम भी ज़रूरी है, लेकिन तब जब आप थोड़ा वर्कआउट करें। आप घर पर योग, कार्डियो एक्सरसाइज़ और यहां तक कि ध्यान भी कर सकते हैं। इससे आप फुर्तीला महसूस करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.