Move to Jagran APP

मूंग दाल से तैयार करें ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक के लिए हेल्दी आइटम्स

हरी मूंग दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तो आज हम इससे बनने वाली कुछ ऐसी रेसिपीज़ बताएंगे जिसे बनाना तो आसान है ही साथ ही स्वाद और सेहत दोनों ही मामले में बेस्ट भी है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 02:07 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 02:07 PM (IST)
मूंग दाल से तैयार करें ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक के लिए हेल्दी आइटम्स
बाउल में सर्व की हुई हरी मूंग दाल

मूंग दाल की खूबियों और स्वाद से तो आप वाकिफ होंगे ही। जब भी बात सेहत बनाने की होती है तो उसमें स्प्राउट्स जरूर शामिल होता है और हरी मूंग से बने स्प्राउट्स बहुत ही हेल्दी होते हैं। स्प्राउट्स के अलावा अलग आप इसे दाल, सब्जी और स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं। तो आज हम आपको मूंग दाल से तैयार होने वाली अलग-अलग डिशेज़ के बारे में बताएंगे जिसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच हो या डिनर किसी में भी खा सकते हैं।

loksabha election banner

ब्रेकफास्ट के लिए

नाश्ते के लिए आप मूंग दाल को दो तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पहला तरीका- एक रात पहले मूंग दाल को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पानी से निकालकर इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नमक, नींबू, चाट मसाला, हरा धनिया डालकर ऐसे ही खा सकते हैं।

दूसरा तरीका- हरी मूंग को रातभर भिगोने के बाद एक या दो सीटी आने तक उबाल लें। पैन में जीरा, लहसुन-अदरक पेस्ट, प्याज, हरी मिर्च डालकर पकाएं। सुनहरा हो जाने पर इसमें बारीक कटे टमाटर डालें। टमाटर को सॉफ्ट करने के लिए ऊपर से नमक, हल्दी, चाट मसाला और धनिया पाउडर डाल सकते हैं। जब मसाला पैन के किनारे छोड़ने लगे तो इसमें उबली मूंग दाल को डाल दें। ध्यान रहें इसमें पानी की मात्रा न हो। इसे सूखा ही रखना है। मसाला तैयार है गैस बंद करने से पहले हरी धनिया डाल दें। अब इस मसाले को ब्रेड के बीच भरें। तवे पर या सैंडविच मेकर जो भी अवेलेबल हो उसमें सैंडविच बना लें। तैयार है सुबह का हेल्दी एंड टेस्टी ब्रेकफास्ट।

लंच और डिनर के लिए

सैंडविच के लिए बनाए गए मूंग दाल स्टफिंग में हल्का पानी मिलाकर आप इससे दाल और सब्जी तैयार कर सकते हैं। स्वादानुसार नमक ऐड कर लें। फिर रोटी या चावल किसी के भी खाया जा सकता है। 

Pic credit- archanaskitchen


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.