Move to Jagran APP

कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं हॉस्पिटल जाते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान

हालांकि कोरोना वायरस का खतरा खत्म नहीं हुआ है। इस स्थिति में घर से बाहर निकलने पर मास्क और दस्ताने जरूर पहनें। साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखें। खासकर गर्भवती महिलाओं को हॉस्पिटल जाते समय अधिक सावधानियां बरतने की जरूरत है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 05:30 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 09:18 AM (IST)
कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं हॉस्पिटल जाते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान
अपनी डाइट में फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बीच ज़िंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। हालांकि, कोरोना वायरस का खतरा खत्म नहीं हुआ है। इस स्थिति में घर से बाहर निकलने पर मास्क और दस्ताने जरूर पहनें। साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखें। खासकर गर्भवती महिलाओं को हॉस्पिटल जाते समय अधिक सावधानियां बरतने की जरूरत है। अगर आप भी आने वाले दिनों में अपनी नियमित जांच के लिए हॉस्पिटल जाने की सोच रही हैं, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें-

loksabha election banner

-सबसे अहम चीज तनाव बिल्कुल न लें। इससे बचने के लिए लंबे समय तक शॉवर्स लें, ध्यान-योग करें और मनपंसद किताबें पढ़ें। इससे मन और मस्तिष्क दोनों को आराम मिलता है।

-बाहर निकलने वक्त अतिरक्त सावधानी बरतें। अगर जरूरत नहीं है, तो घर से बाहर बिल्कुल न निकलें। जब भी बाहर जाएं, तो भीड़भाड़ जगहों पर जानें से बचें।

-अपनी डाइट में फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

-मास्क और दस्ताने जरूर पहनें। अपने हाथों को नियमित अंतराल पर धोएं।

-अपने साथ सभी रिपोर्ट्स और मेडिकल दस्तावेज साथ ले जाएं, ताकि आपका समय बर्बाद न हो।

-अगर ब्लड टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और फीटल टेस्टिंग नहीं करानी है, तो वर्चुअल यानी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर घर से ही डॉक्टर से परामर्श लें।

-साफ़ सफाई का विशेष ख्याल रखें। हॉस्पिटल के नियमों का पालन करें। साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखें।

-हॉस्पिटल जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आप जिस हॉस्पिटल में जा रहे हैं, वो कोविड-19 है फिर नॉन कोविड-19  है।

-हॉस्पिटल जाने से पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट जरूर लें, ताकि कोई परेशानी न हो।

-सार्वजनिक और अनचाही वस्तुओं को न छुएं। भीड़-भाड़ से दूर रहें। अगर संभव हो तो अपने साथ केवल एक व्यक्ति को ले जाएं, ताकि भीड़ न इकट्ठा हो।

-एक बार हॉस्पिटल से लौटने के बाद अपने आप को सेनिटाइज़ करें। अपने शूज़ को उतारें और उन्हें कीटाणुरहित करें। उन चीज़ों को भी कीटाणुरहित करें, जिन चीज़ों को आपने छुआ है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.