Move to Jagran APP

प्रसून जोशी ने PM Modi की दीपक जलाने की अपील पर समर्पित की एक खूबसूरत कविता

प्रधानमंत्री की अपील से अभिभूत मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने एक कविता लिखी है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री जी ने कोरोना के अंधेरे से लड़ने के लिए हमसे प्रकाश बनने की अपील की है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 09:52 PM (IST)
प्रसून जोशी ने PM Modi की दीपक जलाने की अपील पर समर्पित की एक खूबसूरत कविता
प्रसून जोशी ने PM Modi की दीपक जलाने की अपील पर समर्पित की एक खूबसूरत कविता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Prasoon Joshi On Coronavirus Fight: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के दौरान एक बार फिर देशवासियों को बेहद सकारात्मक संदेश दिया है। उन्होंने सभी से अपील की है कि वे लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री की इस अपील से अभिभूत मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने इस पर एक कविता लिखी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, " हमारे प्रधानमंत्री जी ने कोरोना के अंधेरे से लड़ने के लिए हमसे 5 अप्रैल को 9 बजे 9 मिनट के लिए साथ आने का आग्रह किया है, हमें इस अभियान से जुड़कर अपने मुल्क के लिए प्रकाश बनना है। अपनी ये कविता मैं इसी भावना को समर्पित करता हूं।"

प्रधानमंत्री के इस संदेश में लोगों के मन से निराशा भगाने का मूलमंत्र छिपा है। इसमें कई तरह के सकारात्मक मनोवैज्ञानिक पहलू छिपे हैं। जानें दिए जलाने के फायदे- 

1. घर से हर तरह की बीमारियां दूर करने के काम आता है दीया। घी का दिया जलाना पूरे घर के लिए लाभदायक होता है। घी में त्वचा से जुड़े सभी रोगों को दूर करने के गुण होते हैं। 

2. जब दीये में मौजूद घी, आग से मिलता है तो ये वातावरण को पवित्र कर देता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि घी का दीया जलाने से घर में मौजूद सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

3. अगर आप इसके साथ एक लॉन्ग जलाते हैं, तो ये सेहत के लिए काफी अच्छी होता है। 

4. वहीं, घी के अलावा अगर आप दीये में सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो ये एयर प्यूरीफायर का काम करता है। इसका धुंआ घर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

5. घी या सरसों के तेल का दिया अस्थमा के मरीज़ों के लिए भी लाभदायक होता है। 

6. घी और सरसों के तेल की सुगंध घर की हवा में मौजूद हानिकारक कणों को बाहर निकालती है।

- मशहूर मनोविश्लेषक डॉक्टर समीर पारेख कहते हैं कि पीएम के संदेश से देशवासियों में अच्छे काम के लिए एक जुटता पैदा होगी, जिससे मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। सभी को लगेगा कि हम अच्छे काम के लिए घर में हैं, न कि किसी गलत काम के लिए। 

- घर की लाइटें बंद करके दीए जलाएंगे तो आपको अंधकार से प्रकाश की ओर जाने की प्रेरणा मिलेगी। लोगों को लगेगा अंधकार चाहे कितना भी घना क्यों न हो, प्रकाश से निकली ऊर्जा उसका अंत अवश्य करेगी।

- पूरा देश एक साथ मिलकर लाइट बंद करेगा और अपने घरों को दीयों और टॉर्च के साथ रोशनी जलाएगा तो लॉकडाउन की वजह से जो लोगों में जो अलगाव आ गया है, उससे छुटकारा मिलेगा। लोगों को लगेगा कि हम अलग-अलग नहीं, बल्कि साथ-साथ हैं।

- एकता वाली फिलिंग आपमें जोश पैदा करेगी। आपको लगेगा कि आप इस मुसीबत के दौर में अकेले नहीं है।

- ये एक तरह का मोटिवेशनल टूल है, जो इस मुश्किल वक्त में देश के हर नागरिक के लिए जरूरी है। जो लोग कोरोना से पीड़ित हैं, उनके लिए भी और जो इस बीमारी के फैलाव से डर रहे हैं, उनके लिए भी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.