Move to Jagran APP

Post Delivery Care: इन 5 टिप्स की मदद से रखें डिलिवरी के बाद मां का ख्याल!

Post Delivery Care बच्चे की देखभाल के साथ मां के लिए ज़रूरी है कि वो भी अपना पूरा ख्याल रखें। नई मांएं कई तरह के भावों से गुज़रती हैं जिसका असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए पोस्ट-डिलिवरी कई बातों का ख्याल रखना ज़रूरी होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 09:10 AM (IST)
Post Delivery Care: इन 5 टिप्स की मदद से रखें डिलिवरी के बाद मां का ख्याल!
Post Delivery Care: डिलिवरी के बाद 5 टिप्स आएंगी काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Post Delivery Care: बच्चे के साथ समय बिताना किसी पसंद नहीं, लेकिन साथ ही ज़रूरी है कि आप अपनी सेहत का भी उतना ही ध्यान रखें। आपके शरीर को भी रिकवरी की ज़रूरत होती है, ताकि शिशु का ध्यान रखने के लिए आपकी बॉडी में एनर्जी हो। जो महिलाएं नई-नई मां बनी होती हैं, वे कई तरह के भावों से गुज़रती हैं। मां बनने के बाद महिलाओं में शारीरिक और मानसिक कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसकी वजह से कई महिलाएं पोस्ट-पार्टम ड्रिप्रेशन से भी गुज़रती हैं। इसलिए घर के दूसरे लोगों को बच्चे के साथ-साथ मां का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए।

loksabha election banner

उन्हें पोषण से भरी डाइट दें

पोषण से भरपूर डाइट उनकी जल्दी रिकवर होने में मदद करेगी। साथ ही जब मां हेल्दी खाना खाएगी, तो बच्चे को भी पूरा पोषण मिलेगा। खाने में पोषण और संतुलन का ध्यान रखा जाए, तो इससे मां मज़बूत बनेगी और बच्चे का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाएगा।

उन्हें सोने के लिए समय दें

शिशु एक साथ कई घंटों तक नहीं सोते, वे हर एक दो घंटे में उठते हैं। जिसकी वजह से मां की नींद कभी पूरी नहीं हो पाती। ऐसे समय में उनको ज़्यादा से ज़्यादा सोने का समय दें। जब वह सो रही हों, तो बच्चे का ध्यान रखें।

व्यायाम करने के लिए करें प्रोत्साहित

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं का वज़न काफी बढ़ जाता है। इस प्रेग्नेंसी वज़न को घटाने के लिए उनका व्यायाम करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। उनको इस वक्त एक्सरसाइज़ करना पसंद नहीं आएगा, लेकिन उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित करना बहेद ज़रूरी है, ताकि वे हेल्दी और फिट रहें। हालांकि, नई मांओं को एक्सरसाइज़ शूरू करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.